12th fail movie review: मनोज कुमार शर्मा के वास्तविक जीवन पर आधारित बेहतरीन फिल्म, आज के युवा जरूर देखें!

12th fail movie review: मनोज कुमार शर्मा के वास्तविक जीवन पर आधारित बेहतरीन फिल्म, आज के युवा जरूर देखें!


अगर आप युवा हैं और फिल्म देखने के शौकीन हैं तो 12th fail movie को आपको जरुर देखना चाहिए,यह मूवी वास्तव में मध्यम परिवार के लड़के की वास्तविक संघर्ष को दर्शाती है इसमें हर उसे युवा के जीवन का दर्शन मिल जाएगा जो दो दशक पूर्व सभी युवाओं के जीवन में होता था।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां:

रिलीज डेट : 27अक्टूबर 2023 (भारत)।
निर्देशन: विधू विनोद चोपड़ा
बजट: 20 करोड़ रूपए
बॉक्स ऑफिस: esti.66.58cr
भाषा: हिन्दी
प्रसारित: जी स्टूडियोज

12वीं फेल मूवी की कहानी,मनोज कुमार शर्मा की वास्तविक जीवनी पर आधारित

12th fail movie review:मनोज कुमार शर्मा की वास्तविक जीवनी पर आधारित इस फिल्म को आज के युवा वर्ग को तो 4-5 बार तो देखना ही चाहिए कि कैसे 12th की परीक्षा मे चीटिंग (नकल) ना होने से एक लड़का जो 12th मे फेल होता है और फिर कैसे मध्यप्रदेश के चंबल से एक लड़का डीएसपी बनने का सपना लिए निकलता है।

इस लड़के को बस इतना मालूम होता है कि उसे डीएसपी बनने के लिए PCS की तैयारी करनी पड़ती है और फिर उसे जब पता चलता है कि डीएसपी से भी बड़ा कोई पद होता है जिसे पाने के लिए आईएएस की परीक्षा पास करनी होती है।

तो वह खाली हाथ अपने अड़ियल सोच के साथ निकल पड़ता है मुखर्जी नगर की गलियों मे….जहाँ वो अपने संघर्षों की पटकथा लिखता है। लाईब्रेरी मे एक छोटी सी नौकरी और फिर उसके बाद चक्की की मशीन मे काम करते हुए अपने आखिरी और चौथे प्रयास मे हिन्दी माध्यम से आईपीएस बनता है जिसके संघर्षों मे उसकी प्रेमिका श्रद्धा का साथ मूवी को अलग लेवल पर ले जाता है।

फ़िल्म में एक्टिंग बेहद शानदार

अगर एक्टिंग की बात की जाए तो विक्रांत मैसी ने मनोज कुमार शर्मा का रोल अदा कर उसने जान डाल दी है वैसे विक्रांत में से ने इस फिल्म में दिखा दिया कि जितना शानदार एक्टर समझते हैं उसे वह कहीं आगे हैं और यह भी दिखा दिया की एक्टिंग कैसे की जाती है


आपको जानकर हैरानी होगी कि यदि एक्टिंग की कोई वर्कशॉप होती कोई ज्ञान होता अगर कोई पैमाना होता तो इस फिल्म में विक्रांत मैसी उसे हर पैमाने को छू लेते।

यह कहानी कुछ ऐसी है कि गांव का एक डरा और सहमा ,झुके हुए कंधे लिए ,एक लड़का आंखों में सपना लिए,जो कभी लाइब्रेरी की धूल साफ करता, तो कभी चाय बेचता और कभी 15 घंटे चक्की में आटा पिस्ता जहां पर विक्रांत ने अपनी एक्टिंग से वह पैमाना दिखाया है जो शायद ही देखने को मिलता है इस फिल्म को हर वह अवार्ड दिया जाना चाहिए जो एक अच्छे एक्टर को दिया जाता है।


यह फिल्म विक्रांत के कैरियर को एक नई दिशा देगी वहीं अगर को एक्टर मेधा शंकर जो की श्रद्धा जोशी की भूमिका में है उन्होंने भी मनोज कुमार शर्मा की गर्लफ्रेंड का शानदार किरदार निभाया है और यहां पर दोनों की केमिस्ट्री बिल्कुल फिट बैठ रही है और काफी अच्छा लगा उन्होंने भी दमदार एक्टिंग की है।


अगर एक और किरदार की बात की जाए तो प्रियांशु चटर्जी ने एक ईमानदार पुलिस अफसर का किरदार निभाया है उन्हें भी देखकर काफी अच्छा लगा इसके अलावा अनंत विजय ने भी मनोज कुमार शर्मा के दोस्त का किरदार निभाया है उसे अपने पिता के प्रेशर में इस की तरह तैयारी करनी पड़ती है और वह भी अपना शानदार किरदार निभाए हैं।

अगर बात की जाए की मनोज कुमार शर्मा की मुखर्जी नगर में upsc की तैयारी करवाने वाले विकास दिव्यकीर्ति भी फिल्म में नजर आए हैं आपको बता दें कि विकास दिव्यकीर्ति बिल्कुल अपने नेचुरल अंदाज में लगे जैसे वह सोशल मीडिया पर देखे जाते हैं क्योंकि उन्होंने अपना ही किरदार निभाया है इसलिए उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई वह बिल्कुल अपने ही अंदाज में दिखे।

12वीं फेल मूवी में विधु विनोद चोपड़ा का शानदार निर्देशन

वैसे तो वीडियो विनोद चोपड़ा पहले से ही एक अच्छे और शानदार डायरेक्टर माने जाते हैं लेकिन अगर 12वीं फेल मूवी की बात की जाए तो उन्होंने इस फिल्म में अपने निर्देशन से फिल्म पर जबरदस्त पकड़ बना रखी है उनके द्वारा यह दिखाया गया है कि किस किरदार का कहां इस्तेमाल करना है कहां और किससे,कितना काम करवाना है उन्होंने इस फिल्म में बखूबी ध्यान रखा है।


इस फिल्म में लव एंगल भी डाला गया है जो की शुरुआत में हल्का सा बोझिल लगा, लेकिन अंत में उसकी भी जरूरत महसूस हुई अगर यह लव एंगल नहीं होता तो फिल्म कहीं ना कहीं अधूरी सी लगती। इसका एक नजारा आप भी देखें –

मूवी के एक सीन मे जब श्रद्धा कहती है “तुम कहते थे न मनोज की अगर मैं आई लव यू बोल दूं तो तुम मेरे लिए दुनियाँ पलट दोगे तो मनोज जाओ अब पलट दो दुनियाँ” या फिर इंटरव्यू से पहले का वो सीन जब श्रद्धा के पत्र को मनोज पढ़ता है जिसमें लिखा होता “मनोज तुम चाहे आईपीएस ऑफिसर बनो या चक्की में काम करो मैं सारी जिंदगी तुम्हारे साथ बिताना चाहती हूँ विल यू मैरी मी मनोज”।


श्रद्धा का किरदार देखने के बाद लगता है कि ऐसी पसंदीदा स्त्री हर पुरूष के जीवन मे होनी चाहिए जिसके लिए फिर कोई मनोज किसी श्रद्धा के लिए पूरी दुनियाँ पलट दे।
खैर फिर रिज़ल्ट के आने से पहले की वो म्यूजिक बैकग्राउंड के साथ चल रहीं।

अटल बिहारी वाजपेयी जी की पंक्तियाँ
“टूटे हुए सपने की सुने कौन सिसकी अंतर को चीर ब्यथा पलकों पर ठिठकी आँसू ना बहाऊंगा सिर्फ मुस्कुराऊंगा कह देना भाग्य से मैं कल लौट आऊंगा”।

फ़िल्म का संगीत

इस फ़िल्म में शांतनु मोइत्रा का म्यूजिक अच्छा है बिल्कुल फिल्म के फील के साथ जाता है और सबसे शानदार है बैकग्राउंड म्यूजिक जो कि बिलकुल न के बराबर है या यूं कहें है ही नहीं। एकदम अलग मनोज की आटा चक्की की आवाज, उसकी थकी हुई सांसों की आवाज इस फिल्म को ऐसा फील दे जाती है कि किसी और म्यूजिक की जरूरत ही नहीं पड़ती।

फ़िल्म की IDMb रेटिंग 9.2

12वीं फेल फिल्म की रेटिंग की बात करें तो 12वीं फेल 2023 के कुछ सबसे बड़े और सबसे प्रशंसित हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर से भी आगे है, 12वीं फेल मूवी की IDMb रेटिंग

1.स्पाइडर-मैन: अक्रॉस द स्पाइडर-वर्स (8.6 रेटिंग),
2.क्रिस्टोफर नोलन की ओपेनहाइमर (8.4),
3.गार्डियंस ऑफ द गैलेक्सी वॉल्यूम (7.9),
4.मार्टिन स्कॉर्सेस की किलर्स ऑफ द फ्लावर मून (7.8)

निष्कर्ष

देश की सबसे प्रतिष्ठित संस्‍था, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को पास करना आसान नहीं है। मुश्‍क‍िल ही नहीं, बल्‍क‍ि यह कमजोर लोगों के लिए नहीं है। फिर चाहे बात पढ़ाई की हो या दृढ़ विश्वास की, दोनों ही मोर्चों पर यह परीक्षा आपको कई बार तोड़ती है। यही लड़ाई मनोज कुमार शर्मा (विक्रांत मैसी) की कहानी को असाधारण बनाती है।

विक्रांत मैसी अभिनीत 12वीं फेल यूपीएससी उम्मीदवारों के इर्द-गिर्द घूमती है और वास्तविक जीवन के अनुभवों पर आधारित है। यह फिल्म यूपीएससी प्रवेश परीक्षा देने वाले लाखों छात्रों के संघर्ष को दर्शाती है। यह मनोज कुमार शर्मा के जीवन का वर्णन करता है, जो गरीबी से उबरकर आईपीएस अधिकारी बने।

कुल मिलाकर ये फिल्म आपको काफी इमोशनल करती है। एक ऐसी जर्नी दिखाती है जो अपने आप में कमाल है और बहुत से लोगों को मोटीवेट कर सकती है तो थिएटर में जाकर इसे देखना बनता है।

12वीं फेल मूवी

इसे भी पढ़ें :

https://www.nandanews.com/saalar-movie-review%e0%a4%a6%e0%a5%81%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%b0-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%9a%e0%a4%a2%e0%a4%bc%e0%a4%be-%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%be/

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको “12th fail movie review: मनोज कुमार शर्मा के वास्तविक जीवन पर आधारित बेहतरीन फिल्म, आज के युवा जरूर देखें!” के बारे में जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी ‘12th fail movie review ‘ के बारे में जानकारी हो सके। ऐसे ही और भी मज़ेदार फिल्मी कहानियों को पढ़ने के लिए nandanews.com पर,हमारे पेज पर जरूर जाएं।

डिसक्लेमर:

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

आप सभी को नमस्कार🙏

मेरा नाम रमेश कुमार शुक्ल हैं, मैं उत्तर प्रदेश,भारत का रहना वाला हूँ। मैं एक Content Writer, Creator और Teacher हूँ। यहाँ Nanda News पर मेरी भूमिका आप सभी तक दुनियाभर की ताजा तरीन जानकारियां और लेटेस्ट खबरें पहुंचाना हैं,ताकि आपको इससे जुड़ी हर जानकारी मिलती रहे।
धन्यवाद!

Leave a comment