Bishan Singh Bedi Passes Away: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का 77 साल की उम्र में निधन

Bishan Singh Bedi Passes Away: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का 77 साल की उम्र में निधन
Bishan Singh Bedi Passes Away: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है. बिशन सिंह बेदी 77 साल के साथ के थे और वह बीती शताब्दी में टीम इंडिया के सबसे महान स्पिनर रहे.

बिशन सिंह का जन्म 25 सितंबर 1946 को अमृतसर पंजाब में हुआ था. बिशन सिंह बेदी ने भारत के लिए 1966 में टेस्ट डेब्यू किया और वह अगले 13 साल तक टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए. 1979 में संन्यास लेने से पहले तक बिशन सिंह बेदी ने 67 टेस्ट मैच खेले और 28.71 के शानदार औसत से 266 विकेट हासिल किए. इस दौरान वो भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे.

वेस्टइंडीज के खिलाफ की करियर की शुरुआत


बिशन सिंह बेदी ने अपने इंटरनेशनल करियर का पहला मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। अपने डेब्यू मुकाबले में बिशन सिंह ने कुल 2 विकेट अपने नाम किए थे। बिशन सिंह ने अपनी बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी से दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को तंग किया। पूर्व स्पिनर ने अपने करियर का आखिरी मैच इंग्लैंड के खिलाफ साल 1979 में खेला था। बिशन ने 1970 के दशक में प्रसन्ना, चंद्रशेखर, राघवन के साथ मिलकर अपनी घूमती गेंदों से काफी नाम कमाया था।

क्रिकेट जगत में शोक

 

बिशन सिंह बेदी के निधन पर बीसीसीआई के सचिव जय शाह, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, गृहमंत्री अमित शाह और विपक्षी दलों के नेताओं ने दुख जताया है.
भारत के पूर्व कप्तान और स्पिन की दुनिया के जादूगर कहे जाने वाले बिशन सिंह  77 वर्ष के थे। रिपोर्ट्स की मानें तो वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उनके निधन से खेल जगह स्तब्ध है।

वह लंबे समय तक भारतीय क्रिकेट के कप्तान रहे और दुनिया के धाकड़ स्पिनरों में उनका नाम शामिल किया जाता है। आज अचानक उनके निधन की खबर आई। यह खबर कुछ ही देर में सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गई। सेलिब्रिटिजी से लेकर क्रिकेटर तक उनके निधन पर दुख जताने लगे और श्रद्धांजलि देने लगे।

Leave a comment