Sri Ram Mandir newsupdates 2024:अयोध्या जी में श्रीराम मन्दिर प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव!, अतिथियों के आवास एवम भोजन के प्रबंध की जोर- शोर से चल रही तैयारी।

Sri Ram Mandir newsupdates 2024:अयोध्या जी में श्रीराम मन्दिर प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव!, अतिथियों के आवास एवम भोजन के प्रबंध की जोर- शोर से चल रही तैयारी।

श्री रामलला मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव

पौष मास शुक्ल व्दादशी वि. सं. 2080

दिनांक: 22 जनवरी 2024,

दिवस: सोमवार

श्री रामलला मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कार्यक्रम

👉1 जनवरी से 7 जनवरी 2024 तक अयोध्या पूजित अक्षत द्वारा हर घर निमंत्रण

👉 15 जनवरी से ग्राम स्तर तक प्रतिष्ठा महोत्सव मनाने की योजना बनाना।

👉16 जनवरी से शुरू हो जाएगा प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम

👉17 जनवरी को राम लला के विग्रह को भव्य शोभायात्रा के साथ कराया जाएगा नगर भ्रमण👉 18 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा की विधि होगी प्रारंभ

👉 19 जनवरी को होगी यज्ञाग्नि स्थापना

👉20 जनवरी को ही गर्भगृह को 81 कलश सरयू जल से धोने के बाद वास्तु शांति और प्रतिमा का अन्नाधिवास होगा

👉21 जनवरी को रामलला को तीथों के 125 कलशों के जल से कराया जाएगा स्नान

👉22 जनवरी को मध्याह्न मृगशिरा नक्षत्र में होगी प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या जी से बाहर के लिए कार्यक्रम की तय रूपरेखा

सम्पूर्ण विश्व के श्रीराम भक्तों से श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का निवेदन

👉16 जनवरी से 21 जनवरी तक प्रातः प्रभात फेरी, हनुमान चालीसा, सुन्दरकाण्ड पाठ, रामधुन से राममय वातावरण बनाना।

👉22 जनवरी-को योजना अनुसार प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव मनाना ।

👉 प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या में अभूतपूर्व आनन्द का वातावरण होगा। आप भी 22 जनवरी 2024 सोमवार के दिन 11 बजे से दोपहर 1 बजे के मध्य अपने गांव, मोहल्ले, कॉलोनी, किसी मन्दिर में राम भक्तो को एकत्रित करके भजन कीर्तन करें, स्क्रीन लगाकर अयोध्या के प्राण प्रतिष्ठा समारोह समाज को दिखायें। शंख ध्वनि, घंटानाद आरती कर प्रसाद वितरण करें।

👉 विजय महामंत्र का 108 बार जाप, हनुमान चालीसा, सुन्दरकाण्ड का पाठ कर पूरा वातावरण राममय बनावें।

👉 सूर्यास्त के बाद हर घर-मन्दिरों में दीपक जलाकर एक ओर दीपावली मनायें।

👉प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रभु श्री रामलला तथा नवनिर्मित मन्दिर के दर्शन हेतु अपने अनुकुल समय पर अयोध्या में परिवार सहित पधारें।

अयोध्या जी में श्रीराम मन्दिर प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव

प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में हिस्सा लेने आ रहे सभी अतिथियों के सेवा सत्कार की तैयारी तीव्रता से हो रही है। भगवान रामलला के प्राणप्रतिष्ठा अनुष्ठान को संपादित करने के लिए देश भर के लगभग तीन सौ वैदिक आचार्य बुलाए जा रहे हैं, जिनके आवास और भोजन का विशेष प्रबंध किया जा रहा है। इसके लिए राममंदिर के निकट गुरुद्वारा ब्रह्मकुंड के बगल ही अस्थाई टेंट सिटी का निर्माण कराया जा रहा है। यहीं पर आचार्यों व अर्चकों की टोली निवास करेगी।

यहां से श्रीराममंदिर परिसर की दूरी लगभग सौ मीटर है। वैदिक आचार्यों का दल निर्धारित समय पर टेंट सिटी से मंदिर परिसर पहुंच कर अनुष्ठान कराएगा। प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान 16 जनवरी से प्रारंभ होगा। 22 जनवरी को रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी उपस्थित रहेंगे।

सभी अतिथियों के लिए टेंट सिटी में है आवासीय प्रबंधलगभग सात हजार अतिथि प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव में प्रतिभाग करेंगे। बड़ी संख्या में संत-महात्मा भी आएंगे। अतिथियों के लिए बागबिजेसी स्थित तीर्थ क्षेत्रपुरम, मणिरामदास जी की छावनी व कारसेवकपुरम में वृहद जा रही है। इसके लिए स्थानीय होटलों में भी व्यवस्था की जा रही है। इसके अतिरिक्त मठ, मंदिरों व सामान्य लोगों के घरों में भी निवास की खोज हो रही है।

गुरुद्वारा ब्रह्मकुंड के 40 हजार वर्ग फीट क्षेत्र में अस्थाई आवास का प्रबंधन हो रहा है। 60 कक्ष बनाए जा रहे हैं। एक कक्ष में चार आचार्यों के निवास करने की व्यवस्था होगी। इस टेंट सिटी को विकसित करने वाले श्री दिनेश जायसवाल जी बताते है कि इन आवासों में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

इसे भी पढ़ें

https://www.nandanews.com/__trashed/ चंपत राय जी के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

हमारा यह लेख आपको कैसा लगा इसके लिए आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं जिससे कि हम अपने अगले लेख में सुधार और संशोधन कर सके आपका सुझाव अमूल्य है आप सभी साथियों से यह भी अनुरोध है कि कृपया अगर पसंद आया हो तो इसे अपने अन्य साथियों को भी शेयर करें तथा हमारे पेज पर इस प्रकार के लेख पढ़ने के लिए नियमित रूप से आते रहें, आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें

जयश्रीराम

डिसक्लेमर:

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Leave a comment