Sharad Purnima 2023: कब है शरद पूर्णिमा? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, इस दिन खीर खाने का क्या है महत्त्व, चंद्रग्रहण का किस राशि पर पड़ेगा प्रभाव 

Sharad Purnima 2023: कब है शरद पूर्णिमा? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, इस दिन खीर खाने का क्या है महत्त्व, चंद्रग्रहण का किस राशि पर पड़ेगा प्रभाव 

हर वर्ष आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के अगले दिन शरद पूर्णिमा मनाई जाती है। इस वर्ष 28 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा है। पूर्णिमा तिथि 28 अक्टूबर को प्रातः काल 04 बजकर 17 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 29 अक्टूबर को देर रात 01 बजकर 53 मिनट पर समाप्त होगी। शरद पूर्णिमा तिथि पर चंद्र ग्रहण लगने वाला है। चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा

Sharad Purnima 2023: सनातन धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है। इस दिन गंगा स्नान किया जाता है। साथ ही पूजा, जप-तप और दान किया जाता है। विशेष कार्य में सिद्धि प्राप्ति हेतु साधक पूर्णिमा तिथि पर भगवान विष्णु के निमित्त व्रत भी रखते हैं।

इसके अलावा, पूर्णिमा तिथि पर श्री सत्यनारायण पूजा भी की जाती है। कुल मिलाकर कहें तो पूर्णिमा तिथि बेहद शुभ होता है। धार्मिक मान्यता है कि पूर्णिमा तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा करने से साधक को अमोघ फल की प्राप्ति होती है। साथ ही दुख और संकट दूर हो जाते हैं।

शरद पूर्णिमा की पूजा विधि

Sharad Purnima 2023: इस दिन ब्रह्म बेला में उठें और सबसे पहले जगत के पालनहार भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को प्रणाम करें। घर की साफ-सफाई करें। दैनिक कार्यों से निवृत्त होने के बाद गंगाजल युक्त पानी से स्नान करें।

अगर सुविधा है, तो पवित्र नदी में स्नान करें। अब आचमन कर अपने आप को शुद्ध करें। नवीन वस्त्र धारण कर भगवान सूर्य को जल का अर्घ्य दें। पूर्णिमा तिथि पर तिलांजलि भी की जाती है। अतः बहती जलधारा में तिल प्रवाहित करें।

इसके पश्चात, पंचोपचार कर विधि विधान से भगवान विष्णु की पूजा करें। भगवान विष्णु को पीला रंग प्रिय है। अतः पीले रंग का फल, फूल, वस्त्र अर्पित करें। पूजा के समय विष्णु चालीसा का पाठ और मंत्र जाप करें। अंत में आरती-अर्चना कर पूजा संपन्न करें। इसके बाद आर्थिक स्थिति के अनुरूप दान करें।

चंद्रग्रहण का प्रभाव 

खीर में रखें तुलसी दल, नहीं प्रभावी होगा दोष ,जिस दिन चंद्रग्रहण लगेगा उसी दिन शरद पूर्णिमा है।  किसी भी भोजन पात्र में तुलसी दल रख दिया जाए तो उस पर ग्रहण का प्रभाव नहीं होता।

ऐसा माना जाता है कि इस दिन अगर खीर बनाकर खुले आसमान में रखकर अगले दिन सुबह खाने से अमृत समान फलदाई होता है इस लिए खीर खाने का बहुत महत्व है l

ऐसे में खीर में तुलसी दल या कुशा रखने से ये दोष प्रभावी नहीं होगा। ग्रहण शुरू होने से पहले रात आठ बजे खीर को खुले आसमान के नीचे रख दें और फिर ग्रहण लगने से पहले ही उसे हटा लें।

मिथुन, कर्क, वृश्चिक और कुंभ राशि वालों के लिए यह ग्रहण लाभ देने वाला रहेगा। उनको ग्रहण का दर्शन करने से किसी भी प्रकार का कोई भी हानि नहीं मानी जाएगी शुभ रहेगा।

https://nandanews.com/papankusha-ekadashi-2023-%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%82%e0%a4%95%e0%a5%81%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%8f%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%a6%e0%a4%b6%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%be/

Leave a comment