Site icon https://www.nandanews.com

Ayodhya airport news 2023: अयोध्या एयरपोर्ट का बदला नाम, महर्षि वाल्मीकि के नाम पर हुआ नामकरण!

Ayodhya Airport Name: अयोध्या एयरपोर्ट का बदला नाम, महर्षि वाल्मीकि के नाम पर हुआ नामकरण!

Ayodhya airport news 2023: आपको बता दें कि अयोध्या नगरी राम मंदिर में भगवान श्री राम के विराजमान होने से पहले पूरी तरह सज तैयार हो रही है इसी कड़ी में जगह-जगह श्रीराम स्तंभ लगाए गए हैं जो शहर की सुंदरता को चार चांद लगा रहे हैं।

अयोध्या धाम में सड़कों पर जगह जगह श्रीराम स्तंभ स्थापित किया किए गए हैं जिनकी सुंदरता देखते बनती है। श्रीराम स्तंभ के बारे में कहा जा रहा है कि यह श्रीराम वन गमन पथ पर भी स्थापित किया जाएगा।

अगर बात की जाए शौर्य स्तंभ की तो अयोध्या धाम में जगह-जगह मार्ग पर शौर्य स्तंभ की स्थापना की गई है जो सूर्यवंशी सम्राट महाराज दशरथ की शौर्य गाथा को प्रदर्शित करता है इसके पहले अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन किया गया था।

आपको बता दें कि अयोध्या रेलवे स्टेशन का कायाकल्प और सौंदर्यीकरण करने के पश्चात उसका नाम अयोध्या रेलवे स्टेशन से बदलकर अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन कर दिया गया।

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट भवन की तर्ज पर तैयार किया गया है रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद ऐसे लगता है जैसे हम किसी एयरपोर्ट पर आ गए हैं उसमें पूरी तरह से भगवान राम के स्मृतियों का प्रदर्शन किया गया है।

Ayodhya airport : अब एक बार पुनः यह बदलाव अयोध्या एयरपोर्ट को लेकर किया गया है अभी तक अयोध्या एयरपोर्ट को मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट कहां जाता था लेकिन अब इसे बदलकर महर्षि वाल्मीक इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम Ayodhya airport news 2023 कर दिया गया है ।प्राप्त जानकारी के अनुसार अयोध्या धाम को पूरी तरह से नए सिरे से सजा संवार कर प्रदर्शित करने का प्रयास किया जा रहा है।

वैसे भी हिंदू धर्म के आराध्य देव भगवान श्रीराम 500 वर्षों बाद अपने भवन में विराजमान होने के लिए बिल्कुल तैयार हैं जिसकी ऐतिहासिक तिथि नियत कर दी गई है 22 जनवरी 2024 को 5000 से अधिक आगंतुकों,अतिथियों,साधु और संतों आदि की उपस्थिति में भगवान रामचंद्र की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा किया जाएगा।

Ayodhya airport :’महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ का 2200 मीटर लंबा रनवे कोड-सी प्रकार के विमानों के 24×7 प्रचालन के लिए उपयुक्त है। इसके दो लिंक टैक्सी-वे एवं एप्रन 08 एयरबस-321 प्रकार के विमानों की पार्किंग हेतु भी उपयुक्त है। रनवे की कुछ आकर्षक तस्वीरें।

Ayodhya airport :आपको बता दें कि इस तैयारी के क्रम में महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम से 11 जनवरी 2024 से अहमदाबाद अयोध्या के बीच सप्ताह में 3 दिन उड़ने संचालित होगी।महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट अयोध्या धाम से 6 जनवरी को पहली फ्लाइट सुबह 11:55 पर दिल्ली से उड़ान भरेगी और दोपहर 1:15 पर अयोध्या पहुंचेगी इस प्रकार यह फ्लाइट दोपहर 1:45 बजे अयोध्या से रवाना होगी और 3:00 बजे वापस दिल्ली पहुंचेगी।

इस प्रकार अयोध्या धाम में स्थित महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ानों का संचालन प्रारंभ हो जाएगा।

इसे भी देखें

एक समय में एक हवाई अड्डा, यूपी धीरे-धीरे भारत के विमानन केंद्र के रूप में उभर रहा है ~ हर साल एक नया हवाई अड्डा खुलता है।

🔸प्रयागराज एयरपोर्ट ~ 2018

🔸हिंडन एयरपोर्ट ~ 2019

🔸बरेली एयरपोर्ट ~ 2019

🔸कुशीनगर एयरपोर्ट ~ 2021

🔸कानपुर एयरपोर्ट~2023

🔸अयोध्या एयरपोर्ट~2023

🔸नोएडा हवाईअड्डा ~2024 (निर्धारित)

इसे भी पढ़ें

https://nandanews.com/indigo-airlines-all-electric-air-taxi-service-%e0%a4%b5%e0%a4%bf%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a4%82%e0%a4%aa%e0%a4%a8%e0%a5%80-%e0%a4%87%e0%a4%82%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a4%97/

LIVE: Prime Minister Narendra Modi inaugurates Maharshi Valmiki International Airport, Ayodhya Dham
महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट अयोध्या धाम लोकार्पण

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको Ayodhya airport news 2023: अयोध्या एयरपोर्ट का बदला नाम, महर्षि वाल्मीकि के नाम पर हुआ नामकरण! के बारे में जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी अयोध्या एयरपोर्ट Ayodhya airport के बारे में जानकारी हो सके। ऐसे ही और भी कहानियों को पढ़ने के लिए हमारे पेज पर जरूर जाएं।

डिसक्लेमर:

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Exit mobile version