Azamgarh Airport: आजमगढ़ वालों का इंतजार हुआ खत्म!, आजमगढ़ एयरपोर्ट से भरिए सीधी उड़ान, डीजीसीए से मिली अनुमति

Azamgarh Airport: आजमगढ़ वालों का इंतजार हुआ खत्म!, आजमगढ़ एयरपोर्ट से भरिए सीधी उड़ान, डीजीसीए से अनुमति मिली

Azamgarh Airport: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बहुप्रतीक्षित योजना में शामिल रीजन कनेक्विटी स्कीम के तहत पूर्वांचल वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। विकसित मंदुरी एयरपोर्ट दिल्ली से आए एयरक्राफ्ट से किए गए हवाई सर्वेेक्षण में पास होने बाद अब DGCA से भी अनुमति मिल गई।


अगले सप्ताह अथवा नए साल 2024 में उड़ान की संभावना जताई जा रही है। लाइसेंसिंग प्रक्रिया के लिए DGCA डीजीसीए (विमामन नियामक नागर विमामन महानिदेशालय) की टीम सितंबर में किए गए निरीक्षण के बाद अब अनुमति मिल गई। जिसके बाद आजमगढ़ के मंदुरी एयरपोर्ट को डीजीसीए(DGCA) की ओर से शुक्रवार को लाइसेंस जारी कर दिया गया।

लाइसेंसिंग प्रक्रिया पूरी करने के लिए डीजीसीए के अधिकारियों ने कुछ दिन पूर्व आजमगढ़ जाकर मानकों की पड़ताल की थी। लाइसेंस मिलने के साथ विमान संचालन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

आजमगढ़ के मंदुरी एयरपोर्ट को मिला लाइसेंस, अगले कुछ दिनों में शुरू होगी पहली उड़ान

अगले कुछ दिनों में आजमगढ़ से लखनऊ के लिए पहली उड़ान शुरू हो जाएगी। जल्द ही इसका शेड्यूल जारी किया जाएगा। इस एयरपोर्ट(airport) की निगरानी वाराणसी एयरपोर्ट अथारिटी के जिम्मे होगी।
वाराणसी एयरपोर्ट के निदेशक पुनीत गुप्ता ने बताया कि निर्माण और लाइसेंस की प्रक्रिया पूरी हो गई है।आजमगढ़ के मंदुरी एयरपोर्ट निदेशक के रूप में मुकेश यादव की नियुक्ति के साथ अन्य तकनीकी स्टाफ की भी तैनाती कर दी गई है।

वाराणसी एयरपोर्ट की देखरेख में आजमगढ़ एयरपोर्ट का होगा संचालन

आपको बता दूं कि आजमगढ़ एयरपोर्ट शुरु हो जाने से पूर्वांचल के आजमगढ़, टांडा-अंबेडकर नगर और मऊ जनपदों में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से कारोबार बढ़ेगा। रोजगार की संभावना भी बढ़ जाएगी। दरअसल, आजमगढ़ एयरपोर्ट का संचालन वाराणसी एयरपोर्ट की देखरेख में होगा। एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में विमान के संचालन की तैयारी है। यहां पर विमान के संचालन और यात्रियों सुविधाएं का काम जल्द पूरा हो जाएगा।

फ्लाइट संचालन के लिए बिग चार्टर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को डीजीसीए(DGCA) से अनुमति मिल गई है। पहले कम सीट वाली 42 या 72सीटर ATR फ्लाइट चलाई जाएगी, इसके बाद फिर बड़ी फ्लाइटें उड़ान भरेंगी। जिला मुख्यालय से करीब 12 किलोमीटर पश्चिम की तरफ आजमगढ़-अयोध्या मुख्य मार्ग पर मंदुरी हवाई अड्डा स्थित है।

‘मेरा क्षेत्र मेरी जिम्मेदारी’ के साथ सांसद निरहुआ ने सरकार को दिया धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें

https://nandanews.com/air-cargo-news-2023-anemic-peack-season-air-cargo-news-%e0%a4%8f%e0%a4%af%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%97%e0%a5%8b-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%8f%e0%a4%a8%e0%a5%80/

डिसक्लेमर:

‘इस लेख “Azamgarh Airport: आजमगढ़ वालों का इंतजार हुआ खत्म!, आजमगढ़ एयरपोर्ट से भरिए सीधी उड़ान, डीजीसीए से मिली अनुमति” में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Leave a comment