Site icon https://www.nandanews.com

Brain Stroke,: ब्रेन स्ट्रोक से बचना है तो ठंड से करें बचाव और अपनाएं नियमित जीवनशैली,जानें कि स्ट्रोक को रोकने के लिए कैसे कदम उठाएं।

Brain Stroke: ब्रेन स्ट्रोक से बचना है तो ठंड से करें बचाव और अपनाएं नियमित जीवनशैली,जानें कि स्ट्रोक को रोकने के लिए कैसे कदम उठाएं।

ठंड बढ़ने के साथ ब्रेन स्ट्रोक (लकवा) का खतरा बढ़ जाता है। सर्दी के मौसम में उच्च रक्तचाप (हाई बीपी), डायबिटीज (मधुमेह) और दिल के मरीज को अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए।सुबह सैर पर जाने वाले बुजुर्ग एहतियात बरतें।

ठंड में रक्त नलिकाएं सिकुड़ने से प्रवाह में रुकावट हो जाती है,थक्का जमने से दिमाग की क्षमता पर गंभीर असर पड़ता है। इसकी वजह से एक तरफ का अंग काम करना बंद कर सकता है जिससे दिमाग की नसें फटने का खतरा रहता है। ब्रेन स्ट्रोक(Brain Stroke) में पहला घंटा महत्वपूर्ण हो जाता है। सामान्य दिनों की तुलना में ठंड में सबसे अधिक ब्रेन स्ट्रोक के मामले होते हैं और मौत का आंकड़ा दोगुना हो जाता है।

ब्रेन स्ट्रोक(Brain Stroke) होने पर पहला घंटा ही बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है।डॉक्टरों का कहना है कि आज दुनिया में बीमारी के कारण होने वाली मौतों के बारे में बात की जाए तो, हृदय रोग और कैंसर के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें ब्रेन हेमरेज से होती हैं। विश्व में हर तीन मिनट में ब्रेन हेमरेज (ब्रेन स्ट्रोक) से एक व्यक्ति की मौत हो।

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज :-

Brain Stroke: ब्रेन स्ट्रोक के लक्षणों में शरीर के किसी हिस्से में अकड़न के साथ दर्द का पता न चलना। शरीर के एक हिस्से, चेहरे, हाथ व पैर का सुन्न होना। तेज सिर दर्द, उल्टी होना, जी मिचलाना।बोलने और समझने में मुश्किल एक या दोनों आंखों से साफ न दिखना।दरअसल ठंड बढ़ते ही ब्लड प्रेशर पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान, मोटापा और मधुमेह स्ट्रोक के प्रमुख कारण हैं। व्यक्ति को कई दिनों तक हाई बीपी की समस्या रहने की वजह से बेस्ट ब्रेन स्ट्रोक होता है। इसलिए खून का थक्का जमने की शिकायत हो तो सावधान हो जाएं।

ऐसे में ठंड से बचाव करें:-

ठंड से बचाव का खास ध्यान रखें।मोटे कपड़े की जगह दो-तीन लेयर में इनर, शर्ट,स्वेटर या फिर जैकेट पहने।

हरी सब्जी व फल का सेवन करें।सुबह धूप निकलने के बाद टहलें और योग करें।

ठंड से बचाव और नियमित जीवनशैली से ब्रेन स्ट्रोक और दिल के दौरे का खतरा बेहद कम हो जाता है।

FAQ’s

1.कौन से फल स्ट्रोक को रोकते हैं?

सेब और नाशपाती भी क्वेरसेटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो रक्त के थक्कों को रोकने, धमनियों को आराम देने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। बताते हैं कि वे पोटेशियम का भी स्रोत हैं, जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

2. ब्रेन स्ट्रोक का सबसे अच्छा इलाज क्या है?

थक्कारोधी दवाऐं स्ट्रोक आने के 3 से 4.5 घंटे (गोल्डन पीरियड) तक ही कारगर होती है। यदि मरीज गोल्डन पीरियड के भीतर अस्पताल नहीं पहुंचता है तो उसे तुरंत इस उपचार तकनीक का चुनाव करना चाहिए।

खून पतला करने वाली दवाओं देने के बाद भी यदि मरीज रिकवर नहीं हो रहा है तो उसे कैथ लैब में मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी के लिए जाना चाहिए।

3. ब्रेन स्ट्रोक Brain Stroke से बचने के लिए क्या खाना चाहिए?

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक,बथुआ, मेथी के साग और केले, कोलार्ड आदि चीजों का सेवन जो फाइबर, नाइट्रेट और अन्य अनेक प्रकार के खनिज तत्वों से भरपूर होतें हैं, जो ब्रेन स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हैं। एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ।

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको “Brain Stroke: ब्रेन स्ट्रोक से बचना है तो ठंड से करें बचाव और अपनाएं नियमित जीवनशैली,जानें कि स्ट्रोक को रोकने के लिए कैसे कदम उठाएं।” के बारे में जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी Brain Stroke(ब्रेन स्ट्रोक) के बारे में जानकारी हो सके। ऐसे ही और भी महत्त्वपूर्ण जानकारियों को पढ़ने के लिए हमारे पेज पर जरूर जाएं।

इसे भी पढ़ें :

https://www.nandanews.com/kalanamak-rice%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%be-%e0%a4%a8%e0%a4%ae%e0%a4%95-%e0%a4%9a%e0%a4%be%e0%a4%b5%e0%a4%b2-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8c%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%8c%e0%a4%a8/

डिसक्लेमर:

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

इसी प्रकार की अन्य खबरें पढ़िए

World Aids Day 2023″विश्व एड्स दिवस 35: याद रखें और प्रतिबद्ध रहें ” साल 2023 की थीम, आईए जानते हैं HIV/AIDS के बारे में

Exit mobile version