Site icon https://www.nandanews.com

IAS Kanchan Verma,DGSE:आईए जानते हैं कौन हैं नवनियुक्त स्कूल शिक्षा की महानिदेशक कंचन वर्मा ? किस तरह की है कार्यशैली, अब तक हुए हैं 21तबादले!

आईएएस कंचन वर्मा

IAS Kanchan Verma,DGSE:आईए जानते हैं कौन हैं नवनियुक्त स्कूल शिक्षा की महानिदेशक कंचन वर्मा ? किस तरह की है कार्यशैली, अब तक हुए हैं 21तबादले!

उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों को प्रयोगशाला बनाने का आरोप लगाते हुए अध्यापकों ने स्कूल शिक्षा महानिदेशक के पद पर अब तक तैनात रहे विजय कारण आनंद से नाराज़गी जताई थी।

अध्यापकों का आरोप था कि कक्षा 1 से 8 तक की प्राथमिक शिक्षा विभिन्न मिशन, विभिन्न मोबाइल ऐप, जागरूकता कार्यक्रम, विभिन्न अभियान, यूट्यूब सेशन, ऑनलाइन-आफलाइन प्रशिक्षण, आकस्मिक निरीक्षणों, सपोर्टिव सुपरविज़न, विभिन्न टेक्निकल शब्दावलियों और उससे जुड़े कार्यक्रमों, दिन-प्रतिदिन के आदेश-निर्देशों, सूचनाओं के आदान-प्रदान में ही उलझती जा रही है।

हाल ही में बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों को टेबलेट वितरित किए गए थे। महानिदेशक विजय किरन आनंद ने शिक्षकों को रियल टाइम अटेंडेंस लगाने के निर्देश जारी कर दिए। महानिदेशक के आदेशों में कहा गया था कि अगर शिक्षक 15 मिनट विद्यालय लेट पहुंचा तो उसका पूरे दिन का वेतन काट लिया जाएगा।

महानिदेशक विजय कारण आनंद का यह रिकॉर्ड था कि वो प्रतिदिन 4 से 5 आदेश शिक्षकों के लिए जारी करते थे। शासन ने विजय कारण आनंद के स्थान पर अब कंचन वर्मा को महानिदेशक, स्कूल शिक्षा पद की ज़िम्मेदारी दी है अपनी सर्विस में 21 तबादलों को देख चुकी कंचन वर्मा दो बार ग़ाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष भी रह चुकी हैं।

 

आईए जानते हैं कौन हैं नवनियुक्त स्कूल शिक्षा की महानिदेशक कंचन वर्मा ? किस तरह की है कार्यशैली!

कंचन वर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश के जनपद इटावा में 3 अगस्त 1977 को हुआ था कंचन वर्मा ने बेड और समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट की डिग्री प्राप्त की है उसके बाद कंचन वर्मा 2005 में आईएएस ऑफिसर बन गई इस कंचन वर्मा की ट्रेनिंग बरेली में 3 जून से 18 अगस्त 2007 तक हुई।

 

 

प्रथम पोस्टिंग से अब तक विभिन्न पदों पर कार्यरत रहीं कंचन वर्मा!

भारत में लगभग 5000 आईएएस अधिकारी हैं। कंचन वर्मा भी इन्हीं में से एक वीवीआईपी हैं। कंचन वर्मा 2005 बैच की आईएएस अफ़सर हैं। इन्होंने अपने लगभग 19 साल के सर्विस कार्यकाल में बेहतर काम किया है।

प्रथम पोस्टिंग कंचन वर्मा को जनपद सीतापुर में 19 अगस्त 2007 को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के पद पर तैनाती हुई सीतापुर में कंचन वर्मा ने 25 अगस्त 2008 तक ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के पद पर कार्य किया उसके बाद 26 अगस्त 2008 को जनपद नोएडा में के डेवलपमेंट ऑफिसर के रूप में उन्हें तनाव किया गया।

वहां पर उन्होंने 16 जून 2009 तक तैनात रहते हुए कार्य किया उसके बाद कंचन वर्मा को जनपद बलरामपुर में 17 जून 2009 को जिला मजिस्ट्रेट के पद पर भेजा गया। यहां पर कंचन वर्मा लगभग 1 वर्ष तक कमान संभाले रही उसके बाद 2 में 2010 को जनपद भदोही के जिला मजिस्ट्रेट पद पर तैनात किया गया। वहां से 2 जुलाई 2011 को उनका तबादला जनपद श्रावस्ती जिलाधिकारी के पद पर भेजा गया।

 

इस कंचन वर्मा का ट्रांसफर 14 अप्रैल 2012 को जनपद फतेहपुर के लिए हो गया। इस कंचन वर्मा ने चौकी बीएड करने के बाद यूपीएससी पास किया था इसलिए उन्होंने परिषदीय स्कूलों की शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने के लिए प्रयास शुरू किया। कंचन वर्मा को क्षेत्र भ्रमण में जो भी परिषदीय विद्यालय मिलते उसमें वह निरीक्षण हेतु पहुंच जाती और उसमें कम से कम 1 घंटे का समय देकर बच्चों को खुद पढ़ाती थी जिले में उन्होंने परिषदीय स्कूलों के मूल्यांकन परीक्षा की परंपरा डाली।

शिक्षकों की स्थिति सुधारने हेतु अपने स्तर से स्कूल खुलने के समय निरीक्षण किया निरीक्षण और खराब गुणवत्ता वाले स्कूलों में कार्यरत लगभग 350 शिक्षकों के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि जारी कर ऐतिहासिक काम किया था।

जनपद फतेहपुर में एक नदी और एक झील का पुनरुद्धार कराया 

फ़तेहपुर में एक नदी एवं झील का कायाकल्प करने पर उनकी परियोजना को काॅमन वेल्थ पुरस्कार की प्रतिस्पर्धा में चुना गया था जिस कारण आईएएस कंचन वर्मा को सर्विस डे के मौके पर अवार्ड से नवाज़ा गया था।

आपको बता दें कि जनपद फतेहपुर में कंचन वर्मा जिलाधिकारी रहते हुए कई महत्वपूर्ण कार्य किया उनमें से एक ससुर खदेरी नदी को पुनर्जीवित करना और दूसरा फतेहपुर में सूख चुकी थी ठिठौरा झील को पुनर्जीवित करना है। उसके बाद कंचन वर्मा को इस विभाग के साथ-साथ 29 दिसम्बर 2014 को एनआरआई विभाग की भी कमान मिली।

उसके बाद कंचन वर्मा को शासन ने उनके वर्क देखते हुए 16 जून 2016 को हुए चार विभाग का विशेष सचिव बनाया। इन चार विभाग की विशेष सचिव रहते हुए कंचन वर्मा को पद पर रहते 20 अगस्त 2016 को कॉमनवेल्थ एसोसिएशन ऐंड मैनेजमेंट इंटरनेशनल इनोवेशंस अवॉर्ड से पुरस्कृत किया गया।

उन्हें यह पुरस्कार एक नदी एवं झील का कायाकल्प करने पर उनकी परियोजना को काॅमन वेल्थ पुरस्कार की प्रतिस्पर्धा में चुना गया था देश की 4 परियोजनाओं में से एक थी।  जिसके कारण आईएएस कंचन वर्मा को सर्विस डे के मौके पर पीएम अवार्ड से नवाजा गया था।

बता दें कि एक ईमानदार अधिकारी माना जाता है।राजधानी लखनऊ से 25 अगस्त 2016 को तबादला कर शासन ने उनको जनपद मिर्जापुर के जिलाधिकारी का कार्यभार सौंपा। आईएएस कंचन वर्मा ने जनपद मिर्जापुर के डीएम के पद पर रहते हुए जनपद मिर्जापुर की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने में जुट गयी। जनपद के विद्यालयों का निरीक्षण कर लगातार व्यवस्थाओं का जायजा लेती रही।

आईएएस कंचन वर्मा शिक्षिका बनकर खुद बच्चों को गणित एवं अग्रेजी पढ़ाने जाती थी। आईएएस कंचन वर्मा ने निरीक्षण के दौरान 350 शिक्षकों के खिलाफ रिपोर्ट पेश की थी। इसके साथ-साथ विभागीय जिम्मेदारी के अलग दर्जनों गावों को खुले में शौच से मुक्त करवाने का काम किया था। उन्होंने ईंट भट्ठों पर शौचालय बनाने के बाद भी उन्हें एनओसी देने का प्रावधान किया।

आईएएस कंचन वर्मा को मिर्जापुर से गाजियाबाद विभाग प्राधिकरण में उपाध्यक्ष बनाकर भेजा गया। गाजियाबाद से 8 सितम्बर 2017 को विदेशी प्रशिक्षण पर पर भेज दिया।विदेशी प्रशिक्षण से लखनऊ में ऑन वेटिंग में कंचन वर्मा को भेजा। लखनऊ राजधानी से दोबारा 8 सितम्बर 2018 को गाजियाबाद विभाग प्राधिकरण में उपाध्यक्ष बनाकर भेजा गया। उसके बाद उनका तबादला महानिरीक्षक निबंधन के पद पर लखनऊ कर दिया गया।

इसके बाद वर्तमान में उन्हें महानिदेशक स्कूल शिक्षा की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है। आईएएस कंचन वर्मा का यह 21वां तबादला है।

Disclaimer:

इस लेख ‘IAS Kanchan Verma,DGSE:आईए जानते हैं कौन हैं नवनियुक्त स्कूल शिक्षा की महानिदेशक कंचन वर्मा ? किस तरह की है कार्यशैली, अब तक हुए हैं 21तबादले!‘ में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है।

विभिन्न विभिन्न समाचार पत्रों एवम इंटरनेट माध्यमों से संग्रहित कर, से सम्बन्धित जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

इसे भी पढ़ें:

https://nandanews.com/uttar-pradesh-basic-education-department-news-2023-%e0%a4%af%e0%a5%82-%e0%a4%aa%e0%a5%80-%e0%a4%ac%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%bf%e0%a4%95-%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%95%e0%a5%82%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%82/

 

Exit mobile version