Keshav Maharaj South African Cricketer: आईए जानते हैं केशव महाराज के बारे में, भारतीय मूल के चर्चित अफ़्रीकी खिलाड़ी 

 

Keshav Maharaj South African Cricketer: आईए जानते हैं केशव महाराज के बारे में, भारतीय मूल के चर्चित अफ़्रीकी खिलाड़ी 

केशव महाराज एक अफ़्रीकी क्रिकेटर है और दक्षिण अफ्रीका टीम के मुख्य स्पिनर हैं अभी हाल ही में महाराज चर्चा में तब आए जब साउथ अफ्रीका की पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत दर्ज किया।
उसके बाद केशव महाराज सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगे। केशव ने ही 48वें ओवर में मोहम्मद नवाज की दूसरी गेंद पर विजयी चौका लगाया। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के 9 विकेट 260 रनों पर गिर चुके थे और उसे 11 रन अब भी बनाने थे। ऐसी मुश्किल परिस्थिति में महराज ने तबरेज शम्सी के साथ मिलकर 11 रनो की बहुमूल्य साझेदारी कर अपनी टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाया।

 

केशव ने 21 गेंदों पर नाबाद सात रन बनाए, वहीं तबरेज ने 6 गेंदों पर नाबाद चार रनों का योगदान दिया। विनिंग शॉट लगाने के बाद केशव महाराज का जोश देखने लायक था।
ऐसा लगा कि दक्षिण अफ़्रीका के हाथों से जीत फिसल चुकी है, लेकिन केशव महाराज और तबरेज़ शम्सी की साझेदारी काम आई।

इसे भी देखें :

https://nandanews.com/aiden-markram-fastest-century-in-world-cup-2023-%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%b2%e0%a4%82%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%96%e0%a4%bf%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ab-%e0%a4%8f/

दोनों की साझेदारी केवल 11 रनों की थी लेकिन केशव महराज ने चौका जड़कर मैच को ख़त्म किया और दक्षिण अफ़्रीका को रोमांचक जीत दिलाई।केशव महाराज और तबरेज़ शम्सी आख़िर तक नाबाद रहे। लेकिन मैच ख़त्म हुआ तो चर्चा में छाए केशव महाराज, उनका बल्ला और उनकी तस्वीरें

 

आईए जानते हैं केशव महाराज के बारे में

केशव महाराज का पूरा नाम केशव आत्मानंद महाराज है, वो बायें हाथ के स्पिन गेंदबाज़ हैं। 2016 में पहली बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले केशव महाराज ने 2018 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ कोलंबो में हुए टेस्ट में 9 विकेट चटकाए थे। हालांकि उनकी टीम ये मैच जीत नहीं सकी थी।

केशव महाराज का जन्म 7 फरवरी 1990 को डरबन , क्वाज़ुलु-नटाल में एक हिंदू परिवार में आत्मानंद महाराज और कंचन माला के घर हुआ था। महाराज भारतीय वंश के हैं , उनके परदादा भारत के उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के रहने वाले थे और 1874 में एक गिरमिटिया मजदूर के रूप में डरबन चले गए थे । उनके पिता भी क्रिकेट खिलाड़ी रहे हैं और क्वाज़ुलु-नटाल के लिए विकेट कीपर के रूप में खेलते थे । उनकी एक बहन है करिश्मा।

अप्रैल 2022 में, महाराज ने अपनी लंबे समय से प्रेमिका लेरिशा मुनसामी, लेरिशा कथक की बहुत बड़ी डांसर हैं। वह कथक की वजह से ही साउथ अफ्रीका में काफी फेमस हैं। दोनों ने साल 2019 में सगाई की। हालांकि शादी के लिए दोनों का लंबा इंतजार करना पड़ा। कोरोना वायरस महामारी की वजह से दोनों को लगभग 3 साल तक इंतजार करना पड़ा। हालांकि अप्रैल 2022 में दोनों शादी के पवित्र बंधन में बंध गए।

उनके बारे में चर्चा है कि केशव हिंदू होने के कारण हिंदू देवी-देवताओं की पूजा करते हैं, खासकर वो हनुमान जी के बड़े भक्त भी है। अपने सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल में केशव महाराज ने ‘जय श्री राम और जय श्री हनुमान’ लिखा है।

उनकी कई पोस्ट में संस्कृत में श्लोक के साथ ‘जय श्री हनुमान’ लिखा देखा जा सकता है। उन्होंने सोशल मीडिया पर खुद लिखा है कि वो ईश्वर पर भरोसा करते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर केशव महाराज ने 24 नवंबर से बैंकॉक में होने वाली तीन-दिवसीय विश्व हिंदू कांग्रेस (डब्ल्यूएचसी)-2023 को अपना समर्थन दिया है।  वर्ल्ड हिंदू फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में 60 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है।

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में महाराज को यह कहते हुए सुना गया, ‘सभी को नमस्ते! मैं बैंकॉक में होने वाली विश्व हिंदू कांग्रेस के लिए अपनी शुभकामनाएं देना चाहता हूं। दुर्भाग्य से, मैं विश्व कप प्रतिबद्धताओं के कारण वहां नहीं रहूंगा, लेकिन मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘उम्मीद है कि यह एक अद्भुत घटना होगी।  जय श्री राम। ‘

इसे भी पढ़ें:

Cricket in Olympics – 2028 news update :क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद सुखद ख़बर लास एंजिलिस ओलिंपिक 2028 में लगेंगे चौके-छक्के : 

https://nandanews.com/shubhman-gill-net-worthcar-collection-and-lifestyle-%e0%a4%86%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%b6%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%a1%e0%a4%bc%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95/

Leave a comment