Site icon https://www.nandanews.com

Mumbai Indians IPL 2024 : हार्दिक पंड्या को रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस का बनाया गया कप्तान!

For best result view in desktop mode!

हार्दिक पंड्या को रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाया गया है

रोहित शर्मा Rohit Sharma ने 2013 से 2023 तक एमआई की कप्तानी की और पांच आईपीएल खिताब जीते मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में रोहित शर्मा का शानदार शासन शुक्रवार को समाप्त हो गया जब फ्रेंचाइजी ने भविष्य को ध्यान में रखते हुए हार्दिक पंड्या को अगले सीज़न के लिए कप्तान नियुक्त किया। गुजरात टाइटन्स के साथ दो साल की शानदार कप्तानी के बाद, 30 वर्षीय पंड्या पिछले महीने आईपीएल के सबसे हाई-प्रोफाइल ट्रेडों में से एक के बाद मुंबई इंडियंस में लौट आए।

एमआई ने कहा, “आगामी 2024 सीज़न के लिए एक महत्वपूर्ण नेतृत्व परिवर्तन में, प्रसिद्ध ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या Hardik Pandya मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में कमान संभालने के लिए तैयार हैं, जो सबसे सफल और पसंदीदा कप्तानों में से एक, शानदार रोहित शर्मा की जगह लेंगे।” गवाही में।

‘आपने कहा जीत हो या हार हो, आपको मुस्कुराना है’मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा Rohit Sharma के लिए पोस्ट में लिखा- ‘रोहित, आप 2013 में मुंबई इंडियंस का कप्तान बने। आपने हमें यकीन करने को कहा। आपने कहा जीत हो या हार हो, आपको मुस्कुराना है। 10 साल और 6 ट्रॉफी, आज हम यहां हैं। हमारे फोरएवर कैप्टन… आपकी विरासत को ब्लू और गोल्ड कलर में याद किया जाएगा. थैंक यू कैप्टन’।

आईपीएल इतिहास के सबसे कामयाब कप्तान रोहित शर्मा…!

बताते चलें कि आईपीएल 2013 सीजन में पहली बार रोहित शर्मा Rohit Sharma मुंबई इंडियंस के कप्तान बने थे. बीच टूर्नामेंट में रिकी पोंटिंग की जगह रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया. उसी साल रोहित शर्मा की कप्तानी में पहली बार मुंबई इंडियंस Mumbai Indians ने आईपीएल टाइटल जीता. साथ ही इस साल मुंबई इंडियंस ने चैंपियंस लीग की विनर रही. इसके बाद रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान मुंबई इंडियंस को 4 बार चैंपियन बनाया. आईपीएल 2013 से आईपीएल 2023 तक रोहित शर्मा लगातार मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते रहे, लेकिन अब मुंबई इंडियंस को छठी बार चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या पर होगी

बतौर कप्तान कैसा है हार्दिक का रिकॉर्ड?

आईपीएल 2024 के लिए मुंबई इंडियंस Mumbai Indians ने टीम की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में सौंपी है। हार्दिक के लिए बतौर कप्तान पिछले दो सीजन लाजवाब रहे हैं। हार्दिक ने कैप्टेंसी में डेब्यू करते हुए गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाया था। वहीं, पिछले सीजन भी उनकी कप्तानी में गुजरात ने फाइनल तक का सफर तय किया था।हार्दिक ने आईपीएल में कुल 31 मैचों में टीम की कप्तानी की है, जिसमें से 22 में उन्हें जीत मिली है तो सिर्फ 9 मैचों में बतौर कप्तान हार्दिक ने हार का मुंह देखा है। कैप्टेंसी में हार्दिक का जीत प्रतिशत 70.97 का रहा है।

रोहित या हार्दिक बेहतर कप्तान कौन?

रोहित शर्मा के मुकाबले में हार्दिक ने बेहद कम मैचों में आईपीएल IPL में कप्तानी की है। ऐसे में हिटमैन से उनकी तुलना करना जायज नहीं होगा। हालांकि, बतौर कप्तान हार्दिक इस लीग में बेमिसाल नजर आए हैं। हार्दिक ने मैच के दौरान अपनी समझ से गेम को बखूबी अंदाज में चलाया है। हार्दिक आईपीएल में रोहित की कैप्टेंसी में ही खेलकर कप्तान बनने के लायक बने हैं। कप्तानी के कई गुण हार्दिक ने रोहित और धोनी से ही सीखे हैं, जो उनकी कैप्टेंसी में साफतौर पर नजर भी आता है।अब यह देखना बाकी है कि क्या एमआई में नेतृत्व परिवर्तन का असर भारतीय टी20 टीम पर भी पड़ेगा।

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप के सेमीफाइनल में बाहर होने के बाद से रोहित और विराट कोहली ने टी20 प्रारूप में भारत के लिए नहीं खेला है। उपलब्ध होने पर, पंड्या तब से टी20ई में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। हालाँकि, रोहित की शानदार बल्लेबाजी और हाल ही में घरेलू वनडे विश्व कप में उनकी शानदार कप्तानी ने उन्हें जून 2024 में टी20 विश्व कप के लिए वापस ला दिया है।

इसे भी पढ़ें : WPL की खबर भी देखें

https://www.nandanews.com/wpl-auction-2024%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b6%e0%a4%b5%e0%a5%80-%e0%a4%97%e0%a5%8c%e0%a4%a4%e0%a4%ae-wpl-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ae%e0%a5%80-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%96/

आगामी आईपीएल2024रोहित शर्मा के लिए महत्त्वपूर्ण

राष्ट्रीय चयनकर्ता उनके आईपीएल2024 फॉर्म को उत्सुकता से देख रहे होंगे और इसके लिए, आगामी यह संस्करण रोहित के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है यदि वह ‘अंतिम पुरस्कार’ में खुद को एक और मौका देने की उम्मीद रखता है। हाई-प्रोफाइल खिलाड़ियों के लिए टीम रैंक में पदावनति के साथ तालमेल बिठाना आसान नहीं है। 36 साल के रोहित में अभी भी कुछ साल का गुणवत्तापूर्ण क्रिकेट बचा हुआ है। यह समझा जाता है कि अगर वह एमआई से आगे बढ़ने का फैसला करते हैं, तो फ्रेंचाइजी उन्हें कप्तान के रूप में शामिल करने के लिए उत्सुक हैं।

पंड्या ने अपने करियर की शुरुआत एमआई से की थी। फ्रैंचाइज़ी के टैलेंट स्काउट्स ने उन्हें कहीं से भी पहचान लिया और 2015 में उन्हें टीम में शामिल कर लिया। तब से, उस ऑलराउंडर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा, जिसने अपनी कलाई के स्ट्रोकप्ले से तत्काल प्रभाव डाला। उन्होंने फ्रैंचाइज़ी के लिए बेहद सफल

डिसक्लेमर:

‘इस लेख “Mumbai Indians IPL 2024 : हार्दिक पंड्या को रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस का बनाया गया कप्तान!” में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Exit mobile version