Pm modi in Vivekanand rock memorial: पीएम मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान साधना में हुए लीन, तस्वीरें आई सामने!

Pm modi in Vivekanand rock memorial: पीएम मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान साधना में हुए लीन, तस्वीरें आई सामने!

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी 45 घंटे के आध्यात्मिक प्रवास हेतु 30 मई दोपहर बाद कन्याकुमारी पहुंचे। यहां से वह विवेकानंद रॉक मेमोरियल पहुंचे हैं। 30 मई की शाम से एक जून की शाम तक यहां के ध्यान मंडपम में ध्यान लगा रहे हैं।

पीएम मोदी अपने आध्यात्मिक प्रवास के दौरान श्री भगवती अम्मन मंदिर में दर्शन भी किया। इस दौरान पीएम यहां पूजा-अर्चना भी किया।

विवेकानंद रॉक मेमोरियल चर्चा में क्यों? जानिए रोचक कहानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई से लेकर एक जून तक कन्याकुमारी के दौरे पर हैं। इस दौरान वह कन्याकुमारी में जिस विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर बैठकर ध्यान लगा रहे हैं, यह उसका अपना एक रोचक इतिहास है ये वही शिला (रॉक) है जिसपर स्वामी विवेकानंद ने भी 1892 में बैठकर एक समय ध्यान लगाया था।

1892 की ये तारीख इसलिए भी खास है क्योंकि कन्याकुमारी में ध्यान करने के करीब एक साल बाद ही विवेकानंद ने शिकागो की धर्म संसद में एक ऐसा भाषण दिया था जिसको सुनने के बाद पूरी दुनिया अचंभित रह गई थी। उनके शिकागो के धर्म संसद में दिए भाषण की आज भी चर्चा होती है।

कहा जाता है कि 1892 में जब स्वामी विवेकानंद कन्याकुमारी के तट पर पहुंचे थे तो उन्होंने देखा कि तट से कुछ मीटर दूरी पर एक टापू है। हालांकि उस दौरान भी वहां नौकाएं चलती थी लेकिन उन्होंने वहां तक तैरकर पहुंचने का फैसला किया। वह तैरकर इस टापू पर पहुंचे और फिर उन्होंने इसी शिला पर बैठकर ध्यान लगाया। कहा जाता है कि उस दौरान विवेकानंद तीन दिन और तीन रात तक इसी टापू पर रहे और इस दौरान उन्होंने ध्यान लगाया और ज्ञान प्राप्त किया।

Leave a comment