R.S.M. DAYCARE & HOME EDUCATION ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया अपना पहला वार्षिकोत्सव!

R.S.M. DAYCARE & HOME EDUCATION ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया अपना पहला वार्षिकोत्सव!

आज हमारे विद्यालय परिवार ने अपना प्रथम वार्षिकोत्सव समारोह मनाया जिसमें विद्यालय में अध्ययन का सभी बालक बालिकाओं द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया गया। आज के इस कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवम दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। इसके बाद सरस्वती वंदना- हे शारदे कहां तू वीणा बजा रही है…….. से प्रारंभ हुआ जिसमें एल.के.जी. की छात्राएं अन्विति शुक्ला, संस्कृति तिवारी और तमन्ना ने शानदार प्रस्तुति दी।

क्या अंधकार से डरना अब, आओ सूरज बन जाते हैं, धरती अंबर के तप सारे, जिससे डर कर छट जाते हैं। एक नूर बहे रूहानी सा, रोशन यह आलम हो जाए, आओ अब हम सब मिलकर के झिलमिल सा दीप जलाते हैं।……. के उदघोष के साथ कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की प्रिंसिपल श्रीमती पूनम शुक्ला ने किया।

नर्सरी के छात्र आर्यन शर्मा ने राइम्स सुनाकर श्रोताओं का मनमोह लिया। सुप्रसिद्ध राम भजन- राम आयेंगे तो अंगना सजाऊंगी…… पर एल के जी की बच्चियां अन्विति शुक्ला, संस्कृति तिवारी, तमन्ना और काव्या यादव ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया।


अन्वय शुक्ल , मृगांक विक्रम सिंह, आर्यन शर्मा,अंशित और मो हसनैन ने भी राम भजन – मेरे घर राम आए हैं…… पर नृत्य प्रस्तुत किया।
श्याम बंसी बजाते हो या हमें बुलाते हो…… गीत पर अन्वय शुक्ला, अव्या, अन्विति शुक्ला और संस्कृति तिवारी शानदार नृत्य प्रस्तुत कर सभी दर्शकों का एक बार फिर मन मोह लिया।


होली का त्योहार भी नजदीक है ऐसे में छोटे-छोटे बच्चों ने होली के गीत को प्रस्तुत करते हुए – होली आई है ,आई है होली आई है …. आर्यन शर्मा मृगांक विक्रम सिंह, अन्विति शुक्ला, अंशित, तमन्ना और संस्कृति तिवारी ने सामूहिक नृत्य के साथ होली पर्व के आगमन का संदेश दिया।

तोड़ना है हर पिंजरा,
मेरी उड़ान अभी बाकी है।

मंजिलें जमीन भर नहीं, आसमान अभी बाकी है।

लहरों का थमना नहीं, समंदर की बेबसी,

बाहर खामोशी सही, भीतर कई तूफान अभी बाकी है।

इन्ही पंक्तियों के साथ संचालन से समा बांध दिया है। कार्यक्रम की इसी कड़ी में संस्थापक महोदय ने मुख्य अतिथि को गणेश भगवान का प्रतीक चिन्ह और अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया तथा विशिष्ट अतिथि महोदय को भी अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। इसके बाद शैक्षिक सत्र में बेस्ट परफॉर्मेंस देने वाले सभी बच्चों को प्रमाणपत्र, मेडल और ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया।

LKG

1.अन्विति शुक्ला,प्रथम स्थान
2.तमन्ना ,द्वितीय स्थान और

  1. काव्या यादव, तृतीय स्थान ने प्राप्त किया ।

Nursery

  1. अन्वय शुक्ला और आव्या यादव ने प्रथम स्थान
  2. मृगांक विक्रम सिंह और मो हसनैन ने द्वितीय स्थान
  3. त्रिश्याम यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

सभी बच्चों ने कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आदरणीय सेवानिवृत्ति एसडीम आदरणीय श्री दिनेश कुमार सिंह जी विशिष्ट अतिथि आशीष जायसवाल संस्थापक रायबरेली मार्शल आर्ट अकैडमी और श्री विनय कुमार मिश्रा जी थे।
मुख्य अतिथि महोदय बच्चों का उत्साहवर्दन करते हुए कहा कि इन छोटे-छोटे नव निहाल के शानदार कार्यक्रम को देखकर अत्यधिक आनंद की अनुभूति हुई ।

यह अपने जीवन में सदैव इसी प्रकार आगे बढ़ते रहे हमारी शुभकामनाएं और आशीर्वाद उनके साथ सदैव बना रहेगा बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों और खेल के माध्यम से शिक्षित किया जाए तो एक न एक दिन ऊंचाइयों को जरूर छुएंगे।


विशिष्ट अतिथि महोदय ने इन सभी छोटे-छोटे बच्चों के कार्यक्रम को देखकर कहा कि इतने छोटे बच्चों से इससे बेहतर कार्यक्रम की उम्मीद नहीं की जा सकती है सभी बच्चों ने एक से बढ़कर एक नृत्य प्रस्तुतियां दी जो की बहुत ही शानदार रहा हमारी शुभकामनाएं और आशीर्वाद इन बच्चों के साथ है तथा साथ ही यह भी कहा कि छोटे बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेल में भी आगे बढ़ना चाहिए

और उपस्थित सभी अभिभावकों से अपील भी किया कि इन बच्चों को आत्मरक्षा करना सीखना आवश्यक चाहिए,क्योंकि समाज में आज पता नहीं किस प्रकार दरिंदे सामने आ जाएं इसका कोई भरोसा नहीं है। इसी कड़ी में उन्होंने बताया कि मैं रायबरेली में ही इसी प्रकार की व्यवस्था के साथ रायबरेली मार्शल आर्ट एकेडमी संचालित कर रहा हूं।

जिसमें इसी प्रकार से छोटे-छोटे बच्चों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाता है। साथ ही विद्यालय में साप्ताहिक आत्मरक्षा प्रशिक्षण देने का वादा भी किया और कहा कि आगामी शैक्षिक सत्र में हम अपनी सेवाएं अवश्य प्रदान करेंगे।

https://youtu.be/4HWCY-Dil48?si=GI4BAGP_FGvtliWo

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के संस्थापक श्री रमेश कुमार शुक्ल ने उपस्थित सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह पूरा कार्यक्रम आप सभी के उपस्थित हो जाने मात्र से सफल हो गया और हम ऐसी अपेक्षा करते हैं कि आप सभी का सहयोग और आशीर्वाद इसी प्रकार सदैव बना रहेगा,जिससे हम विद्यालय की शैक्षिक गुणवत्ता , विभिन्न आधुनिक व्यवस्थाओं सहित बेहतर परिणाम देने का प्रयास करेंगे।


इस मौके पर सभी बच्चों के अभिभावकों सहित विद्यालय परिवार के सभी सदस्य प्रिंसिपल श्रीमती पूनम शुक्ला,शिक्षिकाएं सुश्री डिंपल सिंह, सुश्री आरती शुक्ला , मुस्कान रावत,और ज्ञान प्रभा यादव, दीपशिखा सिंह, लाल मोहम्मद, श्री गौरव शुक्ला आदि उपस्थित रहे।

Leave a comment