Shreyas Iyer life,Career ,Networth,Car Collection and Life style : श्रेयस अय्यर की जीवनी, नेटवर्थ, कार कलेक्शन,फैमिली और बहुत कुछ

Shreyas Iyer

Shreyas Iyer life,Career ,Networth,Car Collection and Life style : श्रेयस अय्यर की जीवनी, नेटवर्थ, कार कलेक्शन ,फैमिली और बहुत कुछ

भारतीय क्रिकेटर श्रेयस अय्यर का जन्म 6 दिसंबर 1994 को मुंबई के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम श्रेयस संतोष अय्यर है। श्रेयस के पिता का नाम संतोष अय्यर है जो कि एक बिजनेसमेन हैं और उनकी मां रोहिणी अय्यर एक हाउसवाइफ है।

श्रेयस की एक बहन है, जिसका नाम श्रेष्ठा अय्यर है। उनका परिवार मूल रूप से केरल के त्रिशूर से हैं। श्रेयस अय्यर के पिता ने ही उन्हें क्रिकेटर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


श्रेयस अय्यर, एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो कि एक दाएं हाथ के बल्लेबाज के साथ-साथ दाएं हाथ के एक ऑफ ब्रेक गेंदबाज भी हैं। श्रेयस अय्यर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं। श्रेयस घरेलू क्रिकेट में मुंबई टीम के लिए खेलते हैं। जबकि उन्होंने आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी भी संभाली है।

श्रेयस अय्यर का नाम क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार है। उनकी बेखौफ बल्लेबाजी शैली की तुलना पूर्व दिग्गज भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग से की जाती है और इसीलिए उन्हें ‘यंग वीरू’ का नाम मिला है।

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 50 ओवर में 4 विकेट पर 397 रनों का विशाल स्कोर बनाया। भारत के लिए विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने शतक जड़ा। विराट कोहली ने 113 गेंदों पर 117 रनों की पारी खेली। जबकि श्रेयस अय्यर ने 70 गेंदों पर 105 रन बना डाले। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 8 छक्के जड़े।इस तरह श्रेयस अय्यर ने लगातार दूसरे मैच में शतक का आंकड़ा पार किया।

बहरहाल, वर्ल्ड कप में श्रेयस अय्यर लगातार 2 शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह कारनामा राहुल द्रविड़ ने किया था। वर्ल्ड कप 1999 में राहुल द्रविड़ ने लगातार 2 शतक जड़े थे।

नीदरलैंड के खिलाफ़ शतक

नीदरलैंड्स के खिलाफ एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में श्रेयस अय्यर ने शतक बनाया था। इस मुकाबले में श्रेयस अय्यर ने 94 गेंदों पर 128 रन बनाए थे. उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 5 छक्के जड़े थे. अब न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक बनाकर श्रेयस अय्यर ने इतिहास रच दिया है।

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर
(Shreyas Iyer’s International Debut)

2014 अंडर-19 वर्ल्ड कप में लगातार पांच हाफ सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड श्रेयस अय्यर के नाम दर्ज है।

टेस्ट डेब्यू- 25 नवंबर 2021 को न्यूजीलैंड के खिलाफ
वनडे डेब्यू- 10 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ
टी20 डेब्यू- 1 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ

वनडे क्रिकेट–
श्रेयस अय्यर ने 10 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी हालांकि, इस मैच में श्रेयस कुछ खास नहीं कर पाए थे और 27 गेंदों में सिर्फ 9 रन बनाए थे। लेकिन उन्होंने मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में 70 गेंदों में 88 रनों की पारी खेली. 5 फरवरी 2020 को अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में वनडे क्रिकेट में अपना पहला शतक बनाया था।

टेस्ट क्रिकेट–
25 नवंबर 2021 को, श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, जहां उन्होंने अपनी पहली पारी में 13 चौके और 2 छक्कों की मदद से 105 रन बनाए। डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले वह 16वें भारतीय खिलाड़ी बने।

श्रेयस की कुल नेटवर्थ (Netwarth of Shreyas):

श्रेयस अय्यर दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटरों में से एक हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, श्रेयस अय्यर की कुल संपत्ति लगभग 70 करोड़ रुपये है। श्रेयस अय्यर बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में ग्रेड-B कैटेगरी के खिलाड़ी हैं। जिससे उन्हें सालाना 3 करोड़ रुपये सैलरी मिलती हैं। जबकि उन्हें प्रति टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपये, वनडे मैच के लिए 6 लाख रुपये और टी20 मैच के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं।

श्रेयस को 2022 आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। 2023 में भी केकेआर ने उन्हें इतनी ही रकम पर रिटेन किया था। इसके अलावा श्रेयस कई कंपनियों के लिए विज्ञापन करते हैं, जिससे उन्हें अच्छी खासी कमाई होती है।

श्रेयस अय्यर मुंबई में अपने परिवार के साथ एक अपार्टमेंट में रहते हैं। उनके पास मुंबई में 2,618 वर्ग फीट में फैला एक घर है, जिसकी कीमत 11.85 करोड़ रुपये आंकी गई है।

श्रेयस अय्यर ब्रांड एंडोर्समेंट (Shreyas Iyer Brand Endorsement):

Dream11
CEAT
Boat
Fresca Juices
Myprotein
Google Pixel
Manyavar

श्रेयस अय्यर कार कलेक्शन (Shreyas Iyer Car Collection):

Audi S5 80 लाख रुपये।
Lamborghini Huracan 4.5 करोड़ रुपये।
Customized Hyundai i20 Sports 7.69 लाख रुपये।

इसे भी पढ़ें:

https://nandanews.com/shubhman-gill-net-worthcar-collection-and-lifestyle-%e0%a4%86%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%b6%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%a1%e0%a4%bc%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95/

श्रेयस अय्यर पसंद और नापसंद (Shreyas Iyer’s Likes and Dislikes):

पाकिस्तान टीम के खिलाफ खेलना बहुत पसंद है वहीं बात करें पसंदीदा क्रिकेटर की तो एबी डिविलियर्स और वीरेंद्र सहवाग हैं और पसंदीदा क्रिकेट स्टेडियम ईडन गार्डन्स, कोलकाता है। अन्य खेलों में भी रुचि रखते हैं इनके पसंदीदा फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो, एंड्रिया पिरलो और ईडन हाज़ हैं।

अन्य जानकारी:

पसंदीदा अभिनेता शाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्री स्कारलेट जोहानसन, जेसिका एल्बा और दीपिका पादुकोण
पसंदीदा खाना रसम, सांभर, आलू करी, पानी पूरी
पसंदीदा टीवी शो टॉम एंड जेरी
पसंदीदा कार फरारी।

Cricket in Olympics – 2028 news update :क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद सुखद ख़बर लास एंजिलिस ओलिंपिक 2028 में लगेंगे चौके-छक्के : 

Disclaimer

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न विभिन्न समाचार पत्रों एवम इंटरनेट माध्यमों से संग्रहित कर, श्रेयस अय्यर सम्बन्धित जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Leave a comment