Adhar Card Policy updates: अब आधार कार्ड की फोटो बदलना हुआ एकदम आसान,ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन , जानें बदलाव का तरीका 

Adhar Card update

Adhar Card Policy updates: अब आधार कार्ड की फोटो बदलना हुआ एकदम आसान,ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन , जानें बदलाव का तरीका 

अगर आप आधार कार्ड पर अपनी वर्तमान फोटो को हटाकर नई अपडेट फोटो लगाना चाहते हैं तो ऐसा आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करते हुए नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर अपना फोटो अपडेट कराना होगा, वैसे आधार कार्ड पहचान से जुड़ी सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है इससे सरकार की बहुत सी सेवाओं का लाभ लेने के लिए आवश्यकता पड़ती है

जानिए आधार कार्ड क्या है? कौन-कौन होगा आधार कार्ड बनवाने हेतु पात्र

आधार कार्ड Adhar Card हेतु ज़रूरी पात्रता

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) जारी करता है।

कोई भी व्यक्ति आधार के लिए नामांकन करवा सकता है बशर्ते वह भारत का निवासी हो और यू.आई.डी.ए.आई. द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करता हो, चाहे उसकी उम्र और लिंग (जेण्डर) कुछ भी हो। प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार नामांकन करवा सकता है। नामांकन निःशुल्क है। आधार कार्ड एक पहचान पत्र मात्र है तथा यह नागरिकता का प्रमाणपत्र नहीं है।

पूर्व में प्राप्त आधार कार्ड अपडेट सेवाएं (Adhar Update Services)

– क्‍या आपने हाल ही में अपना नाम या मोबाइल नंबर बदला है? क्या आपका बच्चा 5 या 15 साल का हो गया है? आप निकटतम नामांकन/अपडेट केंद्र में अपने आधार विवरण (जनसांख्यिकी और बायोमेट्रिक्स )को सही/अपडेट कर सकते हैं।

– क्या आप नए शहर में चले गए हैं? या हाल ही में अपना पता बदल दिया है? अपने आधार में अपना नया पता अपडेट करना न भूलें। यदि आपके पास वैध पते का प्रमाण है या आपको पते का वैधीकरण पत्र मिला है (जिनके पास पते का वैध प्रमाण नहीं है), तो आप अपना पता अपडेट कर सकते हैं.

अभी अभी आया नया अपडेट? , क्या है आधार कार्ड से महत्वपूर्ण अपडेट ?

Adhar Card update: हालांकि कई बार आधार कार्ड पर दिख रही फोटो बदलने की आवश्यकता महसूस होती है उसको बदलने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसको बदलना अब बेहद आसान हो गया है


Adhar Card update: आईए जानते हैं आधार कार्ड की फोटो को बदलने का तरीका क्या है आधार कार्ड पर मौजूद फोटो बदलने के कई कारण हो सकते हैं आधार कार्ड पर खराब फोटो क्वालिटी हो या फिर आपकी फोटो कई साल पुरानी हो चुकी है जिसकी वजह से आपको फोटो अपडेट करने की जरूरत महसूस हो रही है
आधार कार्ड( Adhar Card)जारी करने वाली एजेंसी यूआइडीएआइ ने साफ किया है कि 10 साल में कम से कम एक बार आधार कार्ड अपडेट कराना जरूरी है आपका फोटो डेमोग्राफिक के बजाय बायोमेट्रिक जानकारी में आता है इसलिए अपने पास के आधार सेवा केंद्र पर जाएं और नया फोटो क्लिक करवा सकते हैं

फोटो अपडेट करने के लिए ऑनलाइन करना होगा यह काम

– आपको सबसे पहले यूआइडीएआइ (UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आधार इनरोलमेंट/ करेक्शन या अपडेट फॉर्म डाउनलोड करना होगा या इसे आप अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं।

– अब वेबसाइट पर जाकर अपनी भाषा का चुनाव करना होगा इसके बाद MY ADHAR पर जाकर आपको डाउनलोड तक स्क्रोल करना होगा।

जानकारी

Cricket in Olympics – 2028 news update :क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद सुखद ख़बर लास एंजिलिस ओलिंपिक 2028 में लगेंगे चौके-छक्के : 

– यहां “इनरोलमेंट एंड अपडेट फॉर्म फॉर एडल्ट रेजिडेंट” इस पर क्लिक करते ही फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा आपको इस फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर उसे पर अपनी जानकारी पूर्ण करनी होगी और फोटो अपडेट विकल्प को चुनना होगा फॉर्म को पूरी तरह से भरकर नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा जहां फोटो क्लिक करने के अलावा आपके आईरिस स्कैन और फिंगरप्रिंट जैसी जानकारी भी अपडेट की जाएगी।

– हम बात करें फीस की तो इसके बदले आपको ₹100 फीस का भुगतान करना होगा और बदले में अपडेट रिक्वेस्ट नंबर(UPDATE REQUEST NUMBER) या URN दे दिया जाएगा बाद में आप इस नंबर या फिर आधार नंबर के साथ नए फोटो वाला अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

निवेदन

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो या लाभकारी हो तो इस प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को लगातार पढ़ते रहें और अपने साथियों में भी शेयर करते रहें आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

Leave a comment