Agni Veer news 2024: अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरों की भर्तियों में बड़ा बदलाव! संसद में रिपोर्ट हुई पेश, जानिए क्या बदलाव होने की उम्मीद!

Agni Veer news 2024: अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरों की भर्तियों में बड़ा बदलाव! संसद में रिपोर्ट हुई पेश, जानिए क्या बदलाव होने की उम्मीद!

अग्निपथ स्कीम के तहत भारतीय सेना में होने वाली अग्नि वीरों के कार्यकाल में बड़ा बदलाव किया जा सकता है क्योंकि अग्निपथ स्कीम की समय सीमा को लेकर देश में काफी वाद विवाद भी हुआ था लेकिन इन सभी बातों को दरकिनार करते हुए देश की युवा पीढ़ी बड़ी संख्या में इस भर्ती में आए और भारतीय सेना को ज्वाइन किया अब कहा जा रहा है कि उनके कार्यकाल 4 वर्ष में कुछ बदलाव किया जा सकता है।

अगर रिपोर्ट की माने तो अब अग्निवीरों के 4 साल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उन्हें पुनः काम करने का मौका मिल सकता है। इसके अलावा उनके कार्यकाल समाप्त होने के बाद उन्हें आपातस्थितियों में दोबारा अग्निवीरों की सेवाएं ली जा सकती हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है।

अभी वर्तमान में जो नियम है उसके तहत अग्नि वीरों को 4 साल के लिए नियुक्ति दी जाती है इस दौरान उन्हें पूरी तरह प्रशिक्षित कर सैनिक बनाया जाता है।


आपकी जानकारी के लिए बता दूं की रक्षा मंत्रालय इस बदलाव पर विचार कर रहा है क्योंकि हाल ही में संसद में एक रिपोर्ट पेश की गई है जिसमें सुझाव दिया गया है कि अग्नि वीरों की सेवाएं आपातकालीन परिस्थितियों में लिया जा सकता है क्योंकि रक्षा मंत्रालय एक तंत्र स्थापित कर रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अग्नि वीरों को प्रशिक्षित कर 4 वर्ष के कार्यकाल के दौरान पूरी तरह से आपात परिस्थितियों के लिए तैयार कर दिया जाता है ऐसे में दोबारा सेवा देने के इच्छुक अग्नि वीरों का डाटाबेस भी तैयार किया जा रहा है।

अग्निपथ स्कीम के बारे में जाने

अग्निपथ स्कीम के तहत अग्नि वीरों के उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा दस्तावेज सत्यापन शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाता है जिसमें से लिखित परीक्षा में अंग्रेजी सामान्य जागरूकता और रिजनिंग के साथ संबंधित विषयों के सवाल भी पूछे जाते हैं इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षण होता है जो सेवा के विभिन्न कर द्वारा या विभाग के द्वारा जारी मानक के अनुसार अलग-अलग होता है।

आपको बता दें कि लिखित परीक्षा अंतिम चरण के तौर पर निर्धारित थी लेकिन नियमों में संशोधन कर इसे प्रारंभिक चरण बनाया गया अर्थात स्क्रीनिंग परीक्षा का रूप दे दिया गयाअब अग्नि वीरों के लिए इस योजना के तहत थल सी वायु सेवा और नौसेना में योग युवाओं की भर्ती की जाती है।

पहले साल अग्नि वीरों को ₹30000 दूसरे साल 33000,तीसरे साल 36500 और चौथे साल ₹40000 प्रति माह निर्धारित वेतन दिया जाता है।वीरों को अग्नि वीरों को मिलने वाले वेतन में से कुछ अंश सेवा निधि के रूप में करता है और अंत में सेवा निवृत उम्मीदवारों को 10 लाख से ज्यादा की धनराशि प्रदान की जाती है।

अग्नि वीरों के लिए इसके बाद अवसर की अधिकता हो जाती है अग्निवीर की सेवा समाप्त होने के बाद ये विभिन्न विभागों के लिए नौकरी में आवेदन कर सकते हैं उन्हें एक प्रशिक्षित उम्मीदवार के तौर पर अतिरिक्त भारांक भी दिया जाता है।

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको “Agni Veer news 2024: अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरों की भर्तियों में बड़ा बदलाव! संसद में रिपोर्ट हुई पेश, जानिए क्या बदलाव होने की उम्मीद!” के बारे में जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी ‘अग्निपथ स्कीम‘ के बारे में जानकारी हो सके। ऐसे ही और भी महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़ने के लिए हमारे पेज पर जरूर जाएं।

इसे भी पढ़ें

https://www.nandanews.com/up-shikshamitra-news-2024-%e0%a4%b6%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%b7%e0%a4%be%e0%a4%ae%e0%a4%bf%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%ae%e0%a4%bf%e0%a4%b2%e0%a4%a8/

डिसक्लेमर:

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

आप सभी को नमस्कार🙏

मेरा नाम रमेश कुमार शुक्ल हैं, मैं उत्तर प्रदेश,भारत का रहना वाला हूँ। मैं एक Content Writer, Creator और Teacher हूँ। यहाँ Nanda News पर मेरी भूमिका आप सभी तक दुनियाभर की ताजा तरीन जानकारियां और लेटेस्ट खबरें पहुंचाना हैं,ताकि आपको इससे जुड़ी हर जानकारी मिलती रहे। धन्यवाद!

Leave a comment