Agniveer Akshay Lakshman Gavte Mortyre :जानिए पहले शहीद अग्निवीर के परिवार को क्या-क्या मदद मिलेगी? सियाचिन में दिया बलिदान

Agniveer Akshay Lakshman Gavte Mortyre:जानिए पहले शहीद अग्निवीर के परिवार को क्या-क्या मदद मिलेगी? सियाचिन में दिया बलिदान

Agniveer Gavte Mortyre: अग्निवीर गावटे अक्षय लक्ष्मण सियाचिन में ड्यूटी के दौरान शहीद हो गई. उनकी ऊंचाई से जुड़ी चिकित्सकीय स्थिति के कारण मौत हुई है. अधिकारियों ने कहा कि गावटे अक्षय लक्ष्मण पहले अग्निवीर हैं, जिन्हें अग्निपथ मॉडल के तहत भर्ती किया गया था और ड्यूटी के दौरान वह शहीद हुए.

उनकी मौत पर सेना मुख्यालय ने श्रद्धांजलि अर्पित की है और शोक संतप्त परिवार के साथ खड़े रहने की बात कही है. वहीं, कहा गया है कि शहीद अग्निवीर के परिजनों को नियमानुसार आर्थिक मदद दी जाएगी।


Agniveer Mortyre : अग्निवीर की मौत पर सेना ने दी श्रद्धांजलि

लेह स्थित मुख्यालय 14 कोर एक्स पर लिखा, “बर्फ में चुपचाप रहने के लिए, जब बिगुल बजेगा तो वे उठेंगे और फिर से मार्च करेंगे. फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स के सभी रैंक सियाचिन की कठिन ऊंचाइयों पर ड्यूटी के दौरान अग्निवीर (ऑपरेटर) गावटे अक्षय लक्ष्मण के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करते हैं और परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं

बता दें कि अग्निपथ मॉडल सेना की दशकों पुरानी भर्ती प्रणाली से बिल्कुल अलग है. इसमें सैनिकों को चार साल के लिए भर्ती करने का प्रावधान है, जिसमें नए स्क्रीनिंग के बाद उनमें से 25% को 15 और वर्षों के लिए नियमित सेवा में बनाए रखने का प्रावधान है. इस प्रावधान के तहत अग्निवीर की नियुक्ति हुई है.

लक्ष्मण की मृत्यु अग्निवीर अमृतपाल सिंह की पुंछ सेक्टर में आत्महत्या से मृत्यु के कुछ दिनों बाद हुई है. उन्होंने संतरी ड्यूटी के दौरान खुद को गोली मार ली थी.

जानें मृत अग्निवीर के परिवार को क्या मिलेगी मदद-

1. ₹48 लाख गैर-अंशदायी बीमा.

2. ₹44 लाख की अनुग्रह राशि.

3. सेवा निधि में अग्निवीर (30%) का योगदान, सरकार द्वारा समान योगदान और उस पर ब्याज के साथ.

4. परिजनों को मृत्यु की तारीख से चार साल पूरे होने तक शेष कार्यकाल के लिए भी वेतन मिलेगा (₹13 लाख से अधिक); शेष अवशिष्ट कार्यकाल के अनुसार.

5. सशस्त्र बल युद्ध हताहत कोष से ₹8 लाख का योगदानl

Leave a comment