Finance Management Tips: यदि आप भी कमाई से ज्यादा खर्च करते हो तो, अपनाएं बचत का ये तरीका, ये 6 आसान उपाय आपको बचत करना सिखा देंगी !

Finance Management

Finance Management Tips: यदि आप भी कमाई से ज्यादा खर्च करते हो तो, अपनाएं बचत का ये तरीका, ये 6 आसान उपाय आपको बचत करना सिखा देंगी !

Finance Management Tips: कहते हैं ना की बूंद बूंद से घड़ा भरता है यह बात हम सभी के जीवन में भी लागू होती है छोटी-छोटी बचत करके आप एक बड़ी पूंजी तैयार कर सकते हैं क्योंकि किसी भी तरह की आर्थिक स्थिति से निपटने के लिए पैसों की बचत (Saving Idea)करना बेहद जरूरी होता है।

हालांकि कई लोग बचत के मामले में बेहद कच्चे होते हैं महीने के अंत तक उनके खाते में एक भी रुपया नहीं बच पाता है।संसार में बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो ऋण लेकर घी पीने में विश्वास करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि जीवन में सुख भोग करो चाहे पैसे कमाकर बचत करके या फिर ऋण लेकर ही करो।

वैसे ज्यादा खर्चा करने की बुरी आदत को ठीक करने और पैसों की बचत करने के लिए आप हमारी इन आसान से ट्रिक्स को अपनी डेली लाइफ में अपना सकते हैं।

1. हमेशा कोई भी खर्च करने से पहले प्लानिंग करें

हमेशा अपने खर्चे को लेकर एक प्लान बनाएं। इससे आप अपने पैसों का हिसाब रख पाएंगे और आप फिजूल खर्ची से बच जाएंगे।

2. ऑनलाइन शॉपिंग

शॉपिंग करते वक्त कोशिश करें कि आप कैश से ही सामान खरीदें। कार्ड या ऑनलाइन शॉपिंग करने पर खर्चे का पता नहीं चल पाता है, जिससे आपका काफी पैसा बर्बाद होता है।

3. फालतू खर्च करने से बचें

‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’ वाली स्थिति न आने दें।
खर्चा करने से पहले हमेशा अपना बजट जरूर देखें।50 हजार की सैलरी में 55 हजार का खर्चा बिल्कुल न बनाएं। इससे आप कर्ज में सदैव ही डूबे रहेंगे या हो सकता है कि अनावश्यक खर्च के दबाव में तनाव में आ सकते हैं।

4. शॉपिंग करते समय बरतें सावधानियां

याद रहे कि कभी भी खाली पेट शॉपिंग न करें क्योंकि भूख लगने पर मार्केट की चीजें आपको आकर्षित करती है।

5. भविष्य के लिए करें बचत

हर महीने अपने बैंक अकाउंट में कुछ न कुछ पैसे जरूर बचाएं। इससे भविष्य में या कोई इमरजेंसी पड़ने पर आप परेशान नहीं होंगे।

6. उधार लेने से बचें

एक और महत्वपूर्ण बात छोटी-छोटी जरूरत को पूरा करने के लिए उधार लेने से बच्चे चाहे वह किसी बैंक से हो क्रेडिट कार्ड से हो या किसी व्यक्ति से ही क्यों न हो उधार लेने से बचना होगा क्योंकि आपको अपनी जरूरत पूरी करनी चाहिए ,न कि फिजूल खर्ची करना चाहिए इसलिए उधर के पैसों से किसी भी प्रकार के अनावश्यक खर्च नहीं करने चाहिए।

https://www.nandanews.com/mahindra-xuv-300-facelift%e0%a4%ae%e0%a4%b9%e0%a4%bf%e0%a4%82%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be-xuv300-%e0%a4%ab%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%ab%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%95%e0%a5%87/

Disclaimer:

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। Nanda News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें।

Leave a comment