Finance Tips:ऐसे रखें अपने खर्चे पर कंट्रोल, अमीर बनने के लिए मिडिल क्लास के लोगों को होनी चाहिए ये जानकारी !

Finance news

Finance Tips:ऐसे रखें अपने खर्चे पर कंट्रोल, अमीर बनने के लिए मिडिल क्लास के लोगों को होनी चाहिए ये जानकारी !

 

 

Money Saving Tips: तो खर्च करने से पहले खर्च करने से पहले खर्च की प्लानिंग बनाने और उसी के तहत खर्च करें इसके बाद किए जाने वाले खर्च को रिकॉर्ड करना सीखें और उसे अपनी आदत बना लें। छोटी-छोटी आदतों में बदलाव करना होगा यदि आप मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं तो आपको समय-समय पर इंफोग्राफिक के माध्यम से अपने में पैटर्न को समझना होगा जिससे जरूरत पड़ने पर आपके घर क्योंकि विभिन्न पहलुओं पर बदलाव करना आवश्यक हो जाएगा।

 

बजट बनाना सीखें

 

आप दो नियमों को समझें। अपने खर्चों को अपनी आय से अधिक न होने दें और देखें कि आपका पैसा कहां जाता है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका बजट बनाकर और आने वाले और बाहर जाने वाले धन को ट्रैक करने के लिए व्यक्तिगत व्यय योजना बनाना है। ऐसे में इन बातों पर काफी ध्यान दें और बजट बनाएं।

जितना संभव हो नकद भुगतान करें, क्रेडिट या डेबिट कार्ड से नहीं !

 

अपने पैसे के साथ धैर्य और आत्म नियंत्रण का इस्तेमाल करें। आप सीधे अपने चेकिंग खाते से पैसे काटने के लिए नकद या डेबिट कार्ड से भुगतान करें और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचें। अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है और फिर क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भरा है तो भुगतान की गई राशि पर ब्याज भी लग सकता है।

क्रेडिट कार्ड आपको एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद कर सकते हैं लेकिन उनका उपयोग केवल आपात स्थितियों के लिए करें।

 

बचत के पैसों का जगह निवेश करें

 

Money Investment Idea: अपने पैसे के साथ धैर्य और आत्म नियंत्रण का इस्तेमाल करें। आप सीधे अपने चेकिंग खाते से पैसे काटने के लिए नकद या डेबिट कार्ड से भुगतान करें और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचें। अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है और फिर क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भरा है तो भुगतान की गई राशि पर ब्याज भी लग सकता है।

रिटायरमेंट के लिए बचत करें

 

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने युवा हैं, अभी अपनी रिटायरमेंट की योजना बनाएं।चक्रवृद्धि ब्याज की शक्ति के साथ जब आप अपने 20 के दशक में बचत करना शुरू करते हैं तो आप न केवल आपके जरिए जमा किए गए मूलधन पर बल्कि समय के साथ अर्जित ब्याज पर भी ब्याज अर्जित करेंगे और आपके पास रिटायरमेंट के लिए आवश्यक राशि होगी।

डिसक्लेमर:

‘इस लेख ‘Finance Tips:ऐसे रखें अपने खर्चे पर कंट्रोल, अमीर बनने के लिए मिडिल क्लास के लोगों को होनी चाहिए ये जानकारी !‘ में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Leave a comment