FLN training 2024: चार दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन!BEO ने प्रशिक्षण में सिखाए गए ज्ञान को विद्यालयों में लागू करने की दी सलाह।

FLN training 2024: चार दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन!BEO ने प्रशिक्षण में सिखाए गए ज्ञान को विद्यालयों में लागू करने की दी सलाह।

ब्लॉक संसाधन केंद्र छतोह रायबरेली में चार दिवसीय FLN प्रशिक्षण का आज समापन हो गया। विगत चार दिनों से हिंदी भाषा और गणित की बुनियादी शिक्षा से संबंधित FLN प्रशिक्षण कार्यक्रम में संदर्भदाता श्री धर्मेन्द्र मिश्र, अवधेश बहादुर सिंह, अशफाक अहमद, राजार्षीराज शुक्ल और रमेश कुमार शुक्ल ने ब्लॉक के 250 शिक्षकों और शिक्षामित्रों को पांच बैचों में प्रशिक्षण प्रदान किया।


प्रशिक्षण के समापन के अवसर पर विकासखंड छात्रों के खंड शिक्षा अधिकारी विजय प्रकाश ने सभी शिक्षकों और शिक्षामित्र से चर्चा के दौरान प्रशिक्षण में बताएंगे समस्त बिंदुओं को विद्यालय में जाकर अक्षर शाह अनुपालन की सलाह के साथ हिदायत दिया कि एफ.एल.एन. कक्षा 1,2 और 3 के बच्चों को निर्धारित 25 सप्ताह में निपुण लक्ष्य की प्राप्ति हेतु यथोचित प्रयास करें।

साथ ही यह भी कहा कि आगामी सत्र में ऐसा कुछ प्रयास करें जिससे बच्चे विद्यालय में आने के पश्चात जुड़ाव महसूस करें, उनकी मातृभाषा में बच्चों से बातचीत और उनके अनुभव पर चर्चा करें। भाषा और गणित की बुनियादी दक्षता प्राप्त करने के लिए गतिविधि कैलेंडर का प्रयोग करें।

प्रशिक्षण का एजेंडा

दिवस १ (सत्र का नाम)

  • टीम बिल्डिंग गतिविधि एवं कार्यशाला के उद्देश्यों / सत्रों को समानना एफ.एल.एन मिशन वर्ष (2022-23) के अंतर्गत कक्षा-कक्षीय प्रक्रिया के दौरान प्राप्त अनुभवों पर चिंतन
  • राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2022 उत्साहवर्धक गतिविधि और चर्चा
  • अकादमिक वर्ष 2023-24 की वार्षिक रणनीति को समाना (भाषा) भाषा की शिक्षक संदर्शिका की समग्र समझ भाषा के पहले कालांश की रणनीतियाँ एवं शिक्षण योजनाएँ

दिवस 2 ( सत्र का नाम)

  • उत्साहवर्धक गतिविधि, पिछले दिवस का दोहराव
  • भाषा के पहले कालांश की रणनीतियाँ एवं शिक्षण योजनाएँ भाषा के दूसरे कालोस की रणनीतियाँ एवं शिक्षण योजनाएँ
  • उत्साहवर्धक गतिविधि एवं चर्चा भाषा के तीसरे कालांत की रणनीतियाँ एवं शिक्षण योजनाएँ
  • भाषा के तीसरे कालांश की रणनीतियाँ एवं शिक्षण योजनाएँ
  • उत्साहवर्धक गतिविधि
  • आकलन और रेमेडियल शिक्षण की योजना (भाषा)

दिवस 3 (सत्र का नाम)

  • उत्साहवर्धक गतिविधि, पिछले दिवस का दोहराव
  • गणित शिक्षण की उपयुक्त दृष्टिकोण (NCF 2022)
  • 2023-24 की अकादमिक योजना के मुख्य बातें (गणित)
  • वार्षिक योजना के लिए संसाधनों को जानना व समझना
  • उत्साहवर्धक गतिविधि
  • स्वयं निर्मित और परिवेशी सामग्री का उपयोग
  • उत्साहवर्धक गतिविधि
  • अनुदेशात्मक कार्य की रणनीति

दिवस 4 (सत्र का नाम)

  • उत्साहवर्धक गतिविधियां, पिछले दिवस का दोहराव समेकन व आकलन की रणनीति
  • रेमेडियल व साप्ताहिक पुनरावृत्ति की रणनीति
  • साप्ताहिक शिक्षण योजना का समेकन बहुकक्षीय शिक्षण योजना
  • कक्षा 4-5 भाषा बेसिक सत्र की योजना
  • कक्षा 4-5 गणित बेसिक सत्र की योजना
  • अनुदेशात्मक कार्य की रणनीति
  • कक्षा 4-5 गणित एडवांस सत्र की योजना

अर्थात उपरोक्त सत्र योजना के अनुसार चार दिवसीय FLN प्रशिक्षण में राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा फाउंडेशनल स्टेज 2022 (NCF FS 2022) के अनुसार मातृभाषा में बच्चों को शिक्षा देने पर जोर दिया गया है जिसका उद्देश्य बच्चों के समग्र विकास हेतु शिक्षा जिससे बच्चा एक ऐसा नागरिक बने जो स्वतंत्र रूप से सोच सके तार कर सके दयालु बन सके और रचनात्मक तरीके से सोच सके इसके साथ ही रखने के बजाय तार्किक चिंतन का विकास कक्षा में रखना और परीक्षा में पास होने के लिए पढ़ने के बजाय अवधारणात्मक समझ बनाने के लिए पढ़ें।

इस प्रकार अकादमिक वर्ष 2023 24 में भाषा की वार्षिक रणनीति के रूप में किसी भी सप्ताह के चार दिन भाषा की दक्षताओं पर कार्य पांचवें दिन पुरावृत्ति और छठवें दिन में आकलन किया जाएगा कक्षा एक में भाषा के दूसरे कालांश में डिकोडिंग पर कार्य किया जाएगा वहीं कक्षा 2-3 में समझ के साथ पढ़ने पर कार्य किया जाएगा।

अकादमिक वर्ष 2023- 24 में भाषा की वार्षिक रणनीति

भाषा की वार्षिक रणनीति की बात की जाए तो सप्ताहों का विभाजन इस प्रकार से होगा कि 1 से 12 सप्ताह पुनरावृत्ति और अनुदेशात्मक सप्ताह के, 13 वां सप्ताह में NAT 1 परीक्षा सितंबर माह में होगी 14 से 21 सप्ताह तक अनुदेशात्मक सप्ताह, 20/21 सप्ताह में पुनः NAT 2 परीक्षा दिसम्बर माह में होगी और सप्ताह 22 से 25 तक अनुदेशात्मक सप्ताह इसके बाद 25 सप्ताह पूर्ण होने के बाद NAT3 परीक्षा मार्च माह में आयोजित की जाएगी।

गणित की अकादमिक वर्ष 2023 24 की वार्षिक रणनीति

अगर गणित विषय की वार्षिक रणनीति के बारे में बात की जाए तो गणित की शैक्षिक योजना 25 सप्ताह में फैली हुई है पहले 6 सप्ताह पुनरावृति के लिए हैं तथा 13वां और 20वां सप्ताह साप्ताहिक पुनरावृत्ति के लिए है और बाकी सभी सप्ताह अनुदेशात्मक क्षमता है साप्ताहिक योजना को तीन चरणों में विभाजित किया गया है इसे 4+1+1 कॉन्सेप्ट के तहत डिजाइन किया गया है जिसका अर्थ है प्रथम चार दिवस अनुदेशात्मक कार्य के लिए जिसमें शिक्षण योजना पर कार्य कार्यपत्रक पर कार्य, गणित खेल और खोजे और जाने आदि पर कार्य होगा पांचवें दिन समेकन और आकलन किया जाएगा छठवें दिन रेमेडियल और पुनरावृति की जाएगी।

इसके साथ ही राज्य द्वारा NAT आकलन भी किया जाएगा जो संभावित रूप से 13वें और 20वें सप्ताह में होगा।

साप्ताहिक आकलन ट्रैकर, साप्ताहिक शिक्षण उद्देश्यों के आधार पर छात्रों की साप्ताहिक प्रगति पर नजर रखने के लिए है। कुल मिलाकर तीन प्रकार के ट्रैकर दिए गए हैं सबसे पहला सप्ताहिक आकलन ट्रैकर, दूसरा वार्षिक आकलन ट्रैकर और तीसरा कार्यपुस्तिका आकलन ट्रैकर।

गत वर्ष से इस बार पोस्टर और बोर्ड की संख्या भी बढ़ा दी गई है जिसमें 16 पोस्ट और 9 गणितीय बोर्ड एक गणित किट ,कार्यपुस्तिकाएं, पाठ्य पुस्तक और शिक्षक संदर्शिका के रूप में प्रमुख संसाधन प्रदान किए गए हैं।

FAQ:Frequently Asked Question

  1. कक्षा 2 और 3 में पाठ्यपुस्तक से कार्यपुस्तिका के संरेखण का आशय क्या है?

इस वर्ष पाठ्‌यपुस्तकों और कार्यपुस्तिकाओं को सरेकया गया है। कार्यपुस्तिका में सप्ताह में पायपुस्तक साधारित गतिविधियों कार्यपुस्तिका में गई है। तहले दिन में जहाँ पाठ्‌यपुस्तक पर आधारित विस्तारित गतिविधियाँ दी गई है, वही दिवस 3.4.5 में पादपुस्तक के पावों के भीम विषयवस्तु केन्द्रीय विचार आधारित स्तरितपात एकजन पर आधारित गतिविधियों दी गई है।

  1. कक्षा-1 की शिक्षक संदर्शिका में शिक्षण योजनाओं की शुरुआत सप्ताह से क्यों की गई है?

कक्षा में मप्ताह में 12 तक विद्याप्रवेश स्कूल रेडिनेस) पा कार्य होगा। सप्ताहसेकी शिक्षण योज विद्याप्रवेश के तहत स्कूल में पहले ही दी जा चुकी है। इसीलिए कक्षा-1 को शिक्षक मदर्शिका में सप्ताह 9 से 25 को शिक्षण योजना दी गई है, जिसमें सप्ताह में विद्याप्रवेश के अंतर्गत कार्य किया जाए‌गा।

  1. प्रवाहपूर्ण पठन अभ्यास पर कब और कैसे कार्य किया जाए‌गा?

कक्षा-2 में सप्ताह 14 में 25 तक और कक्ष में सप्ताह 8 से 25 तक बच्चों के साथ प्रवाहपूर्ण पठन अभ्यास या कार्य किया जाएगा। प्रत्येक सप्ताह दिवस में 4 में 25% अलग-अलग बच्ची के साथ कार्यपुस्तिका भाग-2 में दिए गए। प्रवाहपूर्ण पठन अभ्यास पर कार्य किया जाएगा। शिक्षक एक मिनट का समय (timer) लगाकर बच्चों के पढ़ने की गति को जाँचगे और बच्चे किस स्तर पर है, उसे कार्यपुस्तिका में अकित करेंगे। (देखें शिक्षक संदर्शिका कक्षा-3, पृष्ठ 167-108 एक-2. पुष्ट 168-169)

  1. आकलन के बाद बच्चों के प्रदर्शन को कहाँ दर्ज करना चाहिए?

आकलन करने के बाद सभी बच्चा के प्रदर्शनको साप्ताहिक आकलन ट्रैकर में दर्ज किया जाए‌गा। साप्ताहिक आकलन ट्रैकर शिक्षक संदशिका के अतिय पेजों में दिया गया है। इसमें मौखिक भाषा विकास, डिकोडिंग (कक्षा-1 के संदर्भ में और कक्षा 2 और 3 में सप्ताह तक पढ़कर समझना और प्रवाहपूर्ण पठन की प्रक्रिया को सप्ताहवार दर्ज किया जाएगा। शिक्षक निपुण लक्ष्य एप के सहारे में भी आकलन करेंगे।

  1. रेमेडियल कार्य किन बच्चों के साथ किया जाएगा?

जो बच्चे आकलन में 50% से कम अंक लाते हैं उन बच्चों के साथ रेमेडियल शिक्षण पर कार्य होगा। इसके लिए शिक्षक प्रत्येक सप्ताह के दिवस ( से के तीसरे कालाश में (विम के 20 मिनट रेमेडियल कार्य करेंगे। शिक्षक बच्चों की आवस्यकतानुसार स्वप योजना बनाकर रेमेडियल कार्य करेंगे।

  1. कार्यपुस्तिका का उपयोग कौन-कौन से कालाश में होगा?

कक्षा 2 और 3 में कार्यपुस्तिका (बांग का उपयोग कालाश में पढ़कर समझ बनाने के लिए किया जाएगा। जबकि कार्यपुस्तिका भीगका उपयोग कलाश में पहन अभ्यास व प्रवाहपूर्ण पतन अभ्यास के लिए किया जाएगा। (कक्षा-1 में कार्यपुस्तिका का उपयोग (कमलाश में डिकोडिग के लिए होगा।

  1. कक्षों की कार्यपुस्तिका में जिन दिवसों के कार्यपत्रक नहीं दिए गए हैं, उन पर कार्य कैसे किया जाएगा?

कक्षा-1 को कार्यपुस्तिका में जब-जब किसी नए वर्ण/मात्रा पर कार्य हो रहा है, तब उसके लिए एक पत्रक दिया गया है। बाफी दिनों में अभ्यास के लिए पत्रक नहीं दिए गए है। जिन दिनों के पत्रक नहीं दिए गए हैं, उन दिनों में कार्य करने के विस्तृत निर्देश शिक्षक संदर्शिका में दिए गए हैं।

UP Shikshamitra News 2024: शिक्षामित्रों के मानदेय बढ़ाने को लेकर समिति की रिपोर्ट का इंतजार-बेसिक शिक्षा मंत्री

https://www.nandanews.com/up-shikshamitra-news-2024-%e0%a4%b6%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%b7%e0%a4%be%e0%a4%ae%e0%a4%bf%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%a6/

Leave a comment