ICC T20 Cricket World Cup 2024: ICC ने इस टीम की जर्सी को किया बैन! आईए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

ICC T20 Cricket World Cup 2024: ICC ने इस टीम की जर्सी को किया बैन! आईए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

आईसीसी ने युगांडा क्रिकेट टीम की जर्सी को बन कर दिया है। आगामी T20 वर्ल्ड कप में युगांडा टीम क्वालीफाई कर चुकी है इस टूर्नामेंट में कल 20 टीमें भाग ले रही हैं,यह अभी तक का सबसे बड़ा टूर्नामेंट होगा टीमों के लिहाज से। दरअसल मामला यह है कि इस T20 वर्ल्ड कप क्रिकेट के मेगा इवेंट में युगांडा क्रिकेट टीम की जर्सी को आईसीसी ने बैन कर दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार दरअसल T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए युगांडा क्रिकेट टीम द्वारा लांच की गई जर्सी में कंधे पर एक पक्षी के पंख बने हुए हैं इस डिजाइन के कारण स्पॉन्सर लोगो सही तरीके से दिखाई नहीं पड़ा है जिसके कारण स्पॉन्सर ने आईसीसी से इस मामले में दखल देने को कहा जिसके परिणाम स्वरुप आईसीसी ने इस जर्नी को जर्सी को बैन करने का फैसला किया।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि युगांडा क्रिकेट टीम में की जर्सी में बना पक्षी राष्ट्रीय पक्षी ग्रे क्राउन क्रेन से प्रेरित है। वही युगांडा क्रिकेट टीम का कहना है कि हमने अपनी जर्सी में पिछली जर्सी की तुलना में इस बार लगभग 20 फ़ीसदी बदलाव कर नई जर्सी बनवाई है ऐसा इसलिए भी हुआ है क्योंकि बदलाव करने के लिए पर्याप्त समय नहीं था।

युगांडा की टीम को वर्तमान में वर्ल्ड कप के ग्रुप सी में रखा गया है और यह युगांडा के लिए गर्व की बात है कि इतने बड़े इवेंट T20 वर्ल्ड कप में यह पहली बार भाग ले रही है ।
युगांडा के साथ उसके ग्रुप में अन्य टीम वेस्टइंडीज , पापुआ न्यू गिनी, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमें हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि युगांडा क्रिकेट टीम ने अफ्रीका क्वालीफायर की रीजन प्रतियोगिता में नामीबिया के बाद दूसरे स्थान पर रहते हुए T20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया है युगांडा अपना पहला मैच 3 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा। आईए जानते हैं T20 वर्ल्ड कप 2024 में युगांडा टीम में चयनित खिलाड़ियों के बारे में-

युगांडा क्रिकेट टीम:
ब्रायन मसाबा (कप्तान) रियाजत अली शाह (उप कप्तान) दिनेश नकरानी, कैनेथ बैसवा , रौनक पटेल, फ्रैंक एनसुबुगा , रोजर मुकाशा , फ्रेड अचेलम,कॉसमॉस कयेवुता, बिलाल हसन, रॉबिंसन ओबुया,अल्पेश रमजानी, साइमन सेसाजी, हेनरी सेसेंडो और जुमा मियाजी

रिजर्व खिलाड़ी: इनोसेंट मेंवेबेज और रोनाल्ड लुटाया।

निष्कर्ष:

आशा करते हैं कि आप इस लेख/ आर्टिकल को पढ़कर काफी लाभान्वित हुए होंगे। अगर यह लेख आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों से भी शेयर कर सकते हैं अगर किसी तरह का कोई संदेह प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। जहां तक संभव होगा मैं आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करूंगा।

डिसक्लेमर:

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Leave a comment