Khichadi recipe 2024:खिचड़ी के चार यार, दही,पापड़,घी,अचार! बनाने की आसान विधि, बेहतरीन स्वाद उच्च पोषण गुणवत्ता से भरपूर।

Khichadi recipe 2024:खिचड़ी के चार यार, दही,पापड़,घी,अचार! बनाने की आसान विधि, बेहतरीन स्वाद उच्च पोषण गुणवत्ता से भरपूर।

Khichadi recipe: आप सभी को मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर बधाई एवं हार्दिक शुभकामनाएं

मकर संक्रांति के दिन भारत में सभी घरों में खिचड़ी बनाकर खाने की परंपरा है खिचड़ी का अर्थ होता है सब घुल मिल जाना अर्थात एक हो जाना जैसे खिचड़ी में दाल चावल सब्जी मसाले आदि भोजन के सभी अवयवों को मिलाकर बनाया जाता है जिससे एक अनूठा स्वाद सामने आता है इसीलिए खिचड़ी को राष्ट्रीय व्यंजन भी स्वीकार किया जाता है।

क्योंकि ठीक वैसे ही हमारे देश भारत में अलग-अलग देशभूषा खानपान रंग सभ्यता और संस्कृति से युक्त हम सभी भारतीय एक दूसरे के साथ मिलकर सनातन खिचड़ी बन जाते हैं।

मकर संक्रांति के अवसर पर भगवान भास्कर दक्षिणायन से उत्तरायण पर में प्रवेश करते हैं और हिंदू समाज में सभी शुभ कार्यों का प्रारंभ सूर्य के उत्तरायण होने से हो जाता है और यदि सामान्य रूप से देखा जाए तो मकर संक्रांति के बाद संक्रांति के बाद दिन बड़े और रातें छोटी होने लगते हैं।

खिचड़ी का धार्मिक महत्व


मकर संक्रांति का विशेष धार्मिक और पौराणिक महत्व है ऐसा माना जाता है कि आज के दिन शुरुआत तड़के स्नान करके खिचड़ी दान देने से अत्यंत पूर्ण होता है और तिल का विशेष महत्व है इस दिन स्नान से पूर्व जल में भी तिल के दाने डाले जाते हैं तिल के पकवान लड्डू आदि बनाए जाते हैं तिल का भोग और प्रसाद चढ़ाया जाता है।

आईए जानते हैं उच्च गुणवत्तायुक्त स्वादिष्ट खिचड़ी बनाने के तरीके

हमारी नजर में खिचड़ी सबसे आम भारतीय व्यंजन है जिसे हर जगह आसानी से बनाया भरोसा और पसंद किया जाता है इसे स्वल्पाहार से लेकर,भोजन और प्रसाद सभी रूपों में स्वीकार किया जाता है चाहे बात हो मरीजों को खिलाने की तो मूंग दाल की खिचड़ी उच्च पोषण प्रदान करती है खिचड़ी में समस्त प्रकार की सब्जी दाल चावल घी विभिन्न मसाले आदि डाले जा सकते हैं।

यदि प्रसाद के रूप में परोसने हो तो उच्च गुणवत्ता युक्त किंतु कम मसालेदार यानी सात्विक तरीके से इसे बनाया जाता है।
खिचड़ी एक ऐसा स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन है जिसे बनाना कभी सीखना नहीं पड़ता। इसमें जिस तरह से चाहे छौंक- बघार लगा दो और समस्त प्रकार की सब्जियां मटर साग भाजी जो भी उपलब्ध हो आप डाल सकते हो साथ ही चावल दाल भी मात्रा अनुसार डाला जाता है साथ ही स्वाद अनुसार नमक और मसाले और तथा घी का प्रयोग किया जाता है इसे धीरे-धीरे चलते हैं और धीमी आंच पर पकाते हैं।

खिचड़ी बनाने की आसान विधि, बेहतरीन स्वाद, उच्च पोषण गुणवत्ता युक्त, पाचक,हल्का और झंझट मुक्त होता है खिचड़ी में आवश्यकता अनुसार थोड़ा बहुत बदलाव करके इसे सर्व स्वीकार किया जाता है लेकिन वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी अगर देखा जाए तो इसमें कार्बोहाइड्रेट वसा प्रोटीन खनिज लवण और विटामिन सब कुछ होते हैं खिचड़ी के संबंध में एक कहावत बहुत प्रसिद्ध है:-

खिचड़ी के चार यार,
दही, पापड़, घी अचार!

इन सभी को अगर साथ मिला देते हैं तो यह बैलेंस डाइट का फार्मूला बन जाती है।

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको “Khichadi recipe 2024:खिचड़ी के चार यार, दही,पापड़,घी,अचार! बनाने की आसान विधि, बेहतरीन स्वाद उच्च पोषण गुणवत्ता से भरपूर।” के बारे में जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी ‘मकर संक्रांति पर स्वादिष्ट खिचड़ी बनाने की विधि‘ के बारे में जानकारी हो सके। ऐसे ही धार्मिक और सांस्कृतिक जानकारियों को पढ़ने के लिए हमारे पेज पर जरूर जाएं।

डिसक्लेमर:

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

इसे भी पढ़ें

Makar Sankranti 2024 Date: 14 जनवरी या 15 जनवरी, कब है मकर संक्रांति? यहां दूर करें तिथि का संशय, जानें धार्मिक महत्व और पूजा विधि।

हमारे बारे में

आप सभी को नमस्कार🙏
“मैं रमेश कुमार शुक्ल हूं, Nanda News Blog का संपादक (Editer ) हूं। मैं एक सामग्री रचनाकार(content creator), लेखक (content writer), ब्लॉगर(Blogger), और शिक्षक (Teacher)हूं।मैं रायबरेली ,उत्तर प्रदेश (भारत) का रहने वाला हूं। यहाँ Nanda News पर मेरी भूमिका आप सभी तक दुनियाभर की ताजा तरीन जानकारियां और लेटेस्ट खबरें पहुंचाना हैं।

मैंने अपने विचारों और ज्ञान का संगम करके विभिन्न क्षेत्रों में अपनी भूमिका तय की है। मेरी रचनाएँ और लेखन स्किल्स आपके विचारशील और नवाचारी पहलुओं को प्रमोट करती हैं, जबकि मेरा शिक्षण अनुभव मुझे एक सशक्त शिक्षक बनाता है। मेरा योगदान सामग्री बनाने और ज्ञान को साझा करने के क्षेत्र में सामाजिक और शैक्षिक समर्थन का स्रोत है।

हमारा मिशन है आपको देश और दुनिया का सबसे ताजगी भरा, न्यूनतम समय में समाचार पहुंचाना है।हम यहाँ पर अद्वितीय और सत्यप्रिय समाचार प्रदान करने के लिए हैं, जो शिक्षा,समाज, राजनीति, बिजनेस, फाइनेंस, कला एवम संस्कृति, मनोरंजन, खेल और विज्ञान जैसे विभिन्न क्षेत्रों को कवर करते हैं।


हम नई दिशाएं तलाशते हैं, नई बातें प्रस्तुत करते हैं और समाचार की नजर से नए तरीके से देखने का प्रयास करते हैं।हमारा न्यूज ब्लॉग एक स्रोत है जो सत्यप्रिय, ताजगी भरी, और उत्कृष्ट समाचारों को आप तक पहुंचाने का उद्देश्य रखता है।

हम यहाँ आपको विभिन्न क्षेत्रों के समाचार प्रदान करते हैं, साथ ही समाज, राजनीति, विज्ञान, और कला के मुद्दों पर गहराई से चर्चा करते हैं। हमारा यह भी मिशन है कि आपको जानकारीपूर्ण, विचारशील, और रोचक सामग्री प्रदान करना ताकि आप हमेशा समृद्धि की दिशा में अग्रणी रह सकें।

हम आपके विचारों और प्रतिक्रियाओं का स्वागत करते हैं, ताकि हम समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ सकें। धन्यवाद कि आप Nanda News Blog का हिस्सा हैं, हमारे साथ हैं और आगे भी हमसे जुड़े रहेंगे।”

Leave a comment