Norway chess tournament 2024: आर प्रज्ञानंद दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को हराकर रचा इतिहास!

Norway chess tournament 2024: आर प्रज्ञानंद दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को हराकर रचा इतिहास।

रमेशबाबू प्रज्ञानंद ने स्टावेंजर 2024 में नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट के तीसरे दौर के दौरान क्लासिकल गेम में पहली बार दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को हराया।
आर प्रज्ञानंद ने रचा इतिहास भारत के आर प्रज्ञानंद ने नार्वे चेस टूर्नामेंट में दुनिया के एक नंबर शतरंज खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को क्लासिकल गेम में करारी हार दी है।


आपकी जानकारी के लिए बता दिए हैं इस फॉर्मेट में मैग्नस कार्लसन और आर प्रज्ञानंद के बीच यह चौथी बाजी थी पिछले तीन बाजियां ड्रा पर छूटी थी इसी के साथ 18 वर्षीय प्रज्ञानंद ने टूर्नामेंट को तीसरे दौर में मैग्नस कार्लसन को मात दे दी इस मैच में आर प्रज्ञानंद सफेद मोहरों के साथ खेल रहे थे उन्होंने मेजबान खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को हराकर तीसरे स्थान पर खिसका दिया है।


इस प्रकार टूर्नामेंट में आर प्रज्ञानंद अब तीसरे राउंड में 5.5 अंक प्राप्त किए हैं भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानंद पहले अमेरिका के फैबियानो 5 अंक लेकर दूसरे स्थान पर जबकि तीसरे स्थान पर नाकामुरा 4 अंक और चौथे नंबर पर अलीरेजा फिरौजा 3.5 अंक है उसके बाद पांचवें स्थान पर कार्लसन के 3 अंक हैं प्रज्ञानंद की बहन आर वैशाली भी महिलाओं के इवेंट में 5.5 अंक लेकर पहले नंबर पर बनी हुई है।

Leave a comment