PayTM Crisis news:क्या सहारा जैसा हाल PayTM का भी होने वाला है? जानिए क्या है पूरा मामला!

PayTM Crisis news:क्या सहारा जैसा हाल PayTM का भी होने वाला है? जानिए क्या है पूरा मामला!

हाल ही में RBI द्वारा लिए गए एक निर्णय के कारण पेटीएम के शेयरों भी 20 प्रतिशत तक गिरावट आई है। जिसको देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि क्या पेटीएम कंपनी का भी वही हाल होने वाला है

जो कुछ दिनों पहले सहारा और यस बैंक आदि कंपनियों का हुआ था क्योंकि आरबीआई ने किसी भी तरह के जोखिम उत्पन्न होने से पहले ही पेटीएम कंपनी के ग्राहकों को सावधान करते हुए यह कहा है की 29 फरवरी के 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाता प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट वॉलेट और फास्ट टैग में जमा या टॉप अप स्वीकार करने से रोक लगा दिया है।


फिलहाल पेटीएम कंपनी के ग्राहकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ग्राहक पेटीएम वॉलेट और पीबीएल अकाउंट से पैसे डालने के साथ-साथ पैसे निकाल भी सकते हैं। इसमें उनको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

आईए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

दरअसल आरबीआई ने कहा है कि एक व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट के बाद पीपीबीएल के खिलाफ यह कार्यवाही की गई है। जिसका प्रभाव यह रहा की 197 कम्युनिकेशन के शेयर धड़ाम हो गए। रोक के बाद कंपनी का मार्केट कैप 30931.59 करोड़ से घटकर 17378.41 करोड रुपए ही रह गया इसीलिए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि क्या इस कंपनी का भी भट्ठा बैठने वाला है।

कौन है वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One 97 Communications Ltd)?

वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One 97 Communications Ltd) जो कि पेटीएम ब्रांड (Paytm) का मालिक है। पेटीएम कंपनी की मार्केट कैप( बाजार पंजीकरण) लगभग 31000 करोड रुपए है आरबीआई द्वारा लिए गए निर्णय से पेटीएम फिंनटेक कंपनी की सालाना परिचालन लाभ पर 300 से 500 करोड रुपए का असर पड़ सकता है।
आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि वन 97 कम्युनिकेशंस (ओ.सी.एल.) की पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) में लगभग 49 फ़ीसदी की हिस्सेदारी है।

आरबीआई के निर्णय के बाद पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा का बयान

आरबीआई के निर्णय के बाद पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक पर एक पोस्ट में कहा है कि “पेटीएम टीम के हर सदस्य के साथ आपका अथक समर्थन के लिए,आपको सलाम करता हूं। हर चुनौती के लिए, एक समाधान है और हम ईमानदारी से अपने राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। “

इसके साथ ही पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने यह भी कहा है कि उपभोगकर्ताओं को चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि पेटीएम एप 29 फरवरी के बाद भी काम करना जारी रखेगा उन्होंने कहा कि भले ही भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई ने मार्च से फिटेक कंपनी के सहयोगी बैंक पर कुछ प्रतिबंध लगाए हो

लेकिन इससे कंपनी के ऑपरेशन या परिचालन पर कोई असर नहीं पड़ा है और आपका पसंदीदा अप जैसे अभी काम कर रहा है ठीक उसी प्रकार हमेशा यानी 29 फरवरी के बाद भी काम करता रहेगा।

Paytm Share Price: आरबीआई के एक्शन के बाद बंबई शेयर बाजार में पेटीएम के शेयर शुक्रवार को 20 प्रतिशत टूटकर 487.05 रुपये पर आ गया है, जो आज कारोबारी दिन के लिए लोअर सर्किट है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में भी यह 20 प्रतिशत टूटकर 487.20 रुपये के लोअर सर्किट पर आ गया।

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको “PayTM Crisis news:क्या सहारा जैसा हाल PayTM का भी होने वाला है? जानिए क्या है पूरा मामला!” के बारे में जानकारी मिल गई होगी, इस लेख को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी “PayTM Crisis news: आरबीआई के निर्णय” के बारे में कुछ सीखने के लिए मिले।

इसे भी पढ़ें

5 Best You Tube Editing Application: इन एप्लीकेशन की सहायता से करिए शानदार You Tube Video Editing, जिनके हैं गज़ब के फीचर्स!

https://www.nandanews.com/5-best-you-tube-editing-application-%e0%a4%87%e0%a4%a8-%e0%a4%8f%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%b2%e0%a5%80%e0%a4%95%e0%a5%87%e0%a4%b6%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a4%b9%e0%a4%be%e0%a4%af/

इसे भी देखें

डिसक्लेमर:

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

“नमस्कार! मैं रमेश कुमार शुक्ल हूं, Nanda News Blog का संपादक और लेखक। मैं रायबरेली उत्तर प्रदेश, भारत से हूं। हमारा न्यूज ब्लॉग एक स्रोत है जो सत्यप्रिय, ताजगी भरा और उत्कृष्ट समाचारों को आप तक पहुंचाने का उद्देश्य रखता है।
हम यहाँ आपको विभिन्न क्षेत्रों के समाचार प्रदान करते हैं, साथ ही समाज, राजनीति, विज्ञान, और कला के मुद्दों पर गहराई से चर्चा करते हैं। हमारा मिशन है आपको जानकारीपूर्ण, विचारशील, और रोचक सामग्री प्रदान करना ताकि आप हमेशा समृद्धि की दिशा में अग्रणी रह सकें। धन्यवाद कि आप हमारे साथ हैं और आगे भी हमसे जुड़े रहेंगे।”

Leave a comment