PM Kisan yojna 2024: सरकार बढ़ाने जा रही किसान सम्मान निधि का पैसा, जानिए अब कितना हुआ!

PM Kisan yojna 2024: सरकार बढ़ाने जा रही किसान सम्मान निधि का पैसा, जानिए अब कितना हुआ!

आपको बता दें कि चुनावी वर्ष में सरकार किसानों का सम्मान निधि के धनराशि में बढ़ोत्तरी कर सकती है क्योंकि इस साल अप्रैल में लोक सभा चुनाव होना संभावित है। आगामी 1 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किया जाएगा।ऐसे में कुछ कल्याणकारी स्कीमों जैसे किसान सम्मान निधि (PM Kisan yojna) और कृषि फसल बीमा योजना आदि कल्याणकारी स्कीम में बढ़ोत्तरी की उम्मीद की जा रही है।

आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2013-14 में कृषि बजट के मध्य में 21933 करोड रुपए आवंटन किया गया था और चालू वित्त वर्ष 2023 – 24 में किसी बजट के मध्य में होने वाला आवंटन 5.7 गुना बढ़कर 125036 करोड रुपए पहुंच गया है। इसीलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि आगामी वित्त वर्ष में इस मद में 5% से अधिक की बढ़ोतरी की जा सकती है क्योंकि सरकार पीएम किसान पीएम फसल बीमा जैसी कल्याणकारी स्कीम के मध्य में बढ़ोतरी करके चुनावी वर्ष में किसानों को रिझाने का दांव चल सकती है।

अभी तक पीएम किसान स्कीम (PM Kisan yojna) के तहत जमीन रखने वाले किसानों को वर्ष में ₹6000 सरकार की ओर से सीधे उनके खाते में डीबीटी कर दिया जाता था सरकारी आंकड़ों की माने तो वर्ष 2019 के फरवरी माह से लेकर अब तक पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में 2.5 लाख करोड रुपए डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए जा चुके हैं जिसका असर देखने को मिला है।

पिछले 10 सालों में किसान व ग्रामीण विकास के लिए सरकार की ओर से किया जा रहा प्रयास और सरकारी स्कीम का काफी सकारात्मक असर हुआ है,तभी खाद्यान्न उत्पादन को लेकर किसानों में सकारात्मक असर दिख रही है और भारी बढ़ोत्तरी भी दिख रही है इसीलिए सरकार हो सकता है किसान व ग्रामीण विकास के मध्य में आवंटन में बढ़ोत्तरी कर सकती है।

आपको बता दें कि वर्ष 2014 में खाद्यान्न उत्पादन 26.5 करोड़ टन था जो वर्ष 2023 में बढ़कर 32.3 करोड़ तन हो गया है यह सिर्फ और सिर्फ किसानों को दी जाने वाली सम्मान निधि का परिणाम है यही नहीं वर्ष 2014 में दूध का उत्पादन 14.63 करोड़ टन था जो पिछले वर्ष 2023 में बढ़कर 22.10 करोड टन हो गया इससे साफ पता चलता है कि पीएम किसान सम्मान निधि(pm kisan samman nidhi)का जबरदस्त असर देखने को मिला है।

यही कारण है कि सरकार आगामी वित्तीय बजट में किसानो की सम्मान निधि में बढ़ोत्तरी कर सकती है। आपको बता दूं कि सम्मान निधि में बढ़ोतरी होनी है लेकिन कितना होगी यह कहना अभी मुश्किल है लेकिन एक बात तो तय है कि इस चुनावी वर्ष में कुछ ना कुछ बढ़ोतरी तो होगी।

आपको बता दूं कि किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त उन्हीं लाभार्थियों को मिलेगी, जो लोग भू-सत्यापन और ई-केवाईसी करवा चुके होंगे। नियमों के तहत पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लाभार्थियों को ये काम करवाना अनिवार्य है। इसलिए अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आधिकारिक पोर्टल पर जाकर Bank जाकर या नजदीकी CSC सेंटर से E-KYC करवा सकते हैं।

आधिकारिक पोर्टल

pmkisan.gov.in

इसे भी पढ़ें

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको “PM Kisan yojna 2024: सरकार बढ़ाने जा रही किसान सम्मान निधि का पैसा, जानिए अब कितना हुआ!” के बारे में जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan yojna)’ के बारे में जानकारी हो सके। ऐसे ही और भी कृषि से जुड़ी जानकारियों को पढ़ने के लिए हमारे पेज पर जरूर जाएं।

डिसक्लेमर:

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Leave a comment