PM Surya Ghar Yojana: फ्री बिजली स्कीम का उठाएं लाभ… सिर्फ 15 मिनट में ऐसे करें अप्लाई! जानिए शुरू में कितना होगा खर्च?

PM Surya Ghar Yojana: फ्री बिजली स्कीम का उठाएं लाभ… सिर्फ 15 मिनट में ऐसे करें अप्लाई! जानिए शुरू में कितना होगा खर्च?

PM Surya Ghar Yojana: यदि आप भी बिजली की बिल से परेशान है तो यह खबर आपके लिए बेहद शांति प्रदान करने वाली हो सकती है क्योंकि केंद्र सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बिजली के बल से छुटकारा दिलाने के लिए घरों की छतों पर सोलर रूफटॉप पैनल लगाने को बढ़ावा दे रही है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने सब्सिडी बढ़ा दी है जिससे मध्यम व निम्न वर्ग के घरेलू उपभोक्ताओं को सोलर पैनल लगवाना और भी सस्ता हो गया है।

सोलर पैनल लगाने पर मिलने वाली सब्सिडी

केंद्र सरकार 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर ₹30000 2 किलो वाट का सोलर पैनल लगाने पर ₹60000 तथा 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक सोलर पैनल लगाने पर 78000 की सब्सिडी देती है।

इसके अतिरिक्त राज्य सरकार की ओर से एक किलोवाट से 3 किलो वाट तक ₹30000 का अनुदान मिलता है।


यही नहीं सोलर पैनल लगाने के लिए कई सारी बैंक भी सब्सिडी प्रदान कर रही हैं अगर सोलर एनर्जी के बारे में बात की जाए तो यह एक रिन्यूएबल एनर्जी का प्रमुख स्रोत है रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री नीरज बाजपेई ने बताया कि 2 किलो वाट तक सोलर पैनल लगाने पर लगभग 125000 रुपए और 3 किलोवाट तक करीब 180000 रुपए का खर्च आएगा।

ऐसे में 2 किलोवाट पैनल लगाने में लगभग 90000 रुपए और 3 किलोवाट पैनल लगाने में 108000 सब्सिडी मिलेगी। उन्होंने यह भी बताया कि अभी तक 1 किलो वाट पर 18000 रुपए सब्सिडी मिलती थी।


इंडियन इंडस्टरीज एसोसिएशन के सदस्य हिमांशु रावत ने जानकारी दी की अभी तक केंद्र सरकार की ओर से 1 किलोवाट पर 18000 2 किलोवाट पर 36000 3 किलो वाट पर ₹54000 की सब्सिडी मिलती थी लेकिन अब इसको बढ़कर 1 किलोवाट पर 30000 2 किलो वाट पर 60000 और 3 किलोवाट से 10 किलो वाट तक 78000 सब्सिडी को निश्चित कर दिया है।

साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अभी लगभग 5000 सोलर पैनल उपभोक्ता हैं लेकिन यह अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी बढ़ाने के कारण अब उपभोक्ताओं की संख्या में इजाफा देखने को मिलेगा।


यदि आप भी सोलर पैनल लगाने की सोच रहे हैं तो और अधिक जानकारी तथा आवेदन करने के लिए केंद्र सरकार की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए यहां करें आवेदन

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाने के लिए केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट

https://solarrooftop.gov.in और

https://pmsurya ghar.com/

पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी इसके लिए आपको पहले से तैयारी करके रखनी पड़ेगी आईए जानते हैं कौन-कौन से डॉक्यूमेंट प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए लगेगा

  1. आधार कार्ड,
  2. इनकम सर्टिफिकेट,
  3. आधार से लिंक मोबाइल नंबर,
  4. चालू बैंक खाता,
  5. बिजली का अपडेट बिल
  6. राशन कार्ड,
  7. जाति प्रम

FAQ:

PM Surya Ghar Yojana के लिए आवेदन कब शुरू होंगे?

PM Surya Ghar Yojana के लिए online आवेदन 13 फरवरी 2024 मे शुरू हो चुके हैं।


आशा करते हैं कि आप इस लेख/ आर्टिकल को पढ़कर काफी लाभान्वित हुए होंगे। अगर यह लेख आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों से भी शेयर कर सकते हैं अगर किसी तरह का कोई संदेह प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। जहां तक संभव होगा मैं आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करूंगा।

डिसक्लेमर:

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Leave a comment