Rabbit R1 device kya hai: ये डिवाइस स्मार्ट फोन की कर देगा छुट्टी! क्या है ये डिवाइस?कैसे काम करती है? यहां जानिए इसके बारे में।

Rabbit R1 device kya hai: ये डिवाइस स्मार्ट फोन की कर देगा छुट्टी! क्या है ये डिवाइस?कैसे काम करती है? यहां जानिए इसके बारे में।

स्मार्ट फोन के साथ- साथ चैट जीपीटी, गूगल बार्ड आदि सभी ए आई की बैंड बजाने आ गया है रैबिट आर वन! ये Rabbit R1 डिवाइस है क्या? (Rabbit R1 device kya hai?) कैसे और क्या काम करती है, आईए सब कुछ जानते हैं।

दोस्तों आज हम आपको रैबिट आर वन( Rabbit R1)के बारे में बताएंगे।


दरअसल यह रैबिट वन (Rabbit R1) एक नया अविष्कार है जिसका आविष्कार US की कम्पनी ने किया है इसके फाउंडर जेस्सी लियू के अनुसार यह एक LAM -Large Action Model बेस्ड UI मॉडल है। आपको बता दें कि अभी तक जितने भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ai )टूल्स का अपने प्रयोग किया है वह सभी एल एल एम(LLM) पर आधारित है।


सभी डिवाइस LLM अर्थात लार्ज लैंग्वेज मॉडल के तहत कार्य करते हैं तथा आपके समस्त भाषा के प्रश्नों को आसानी से समझ कर जवाब दे देते हैं, वहीं अभी हाल ही में रैबिट आर वन( Rabbit R1) डिवाइस का आविष्कार आपको आश्चर्यचकित कर देगा।


उनके संस्थापक लियू का कहना है कि यह रैबिट आर वन (Rabbit R1) डिवाइस UI आधारित है यह एल ए एम अर्थात LLM (लार्ज एक्शन मॉडल) पर कार्य करता है।

दुनिया भर के मोबाइल अभी तक केवल और केवल विभिन्न एप्लीकेशन के कलेक्शन के लिए ही बनाए गए हैं चाहे आप कितना भी महंगा मोबाइल खरीदने वह बिना एप्लीकेशन डाउनलोड किया आपके किसी भी कार्य को करने में सक्षम नहीं है।


आपको टैक्सी,टिकट, बुक करना है तो application, ग्रॉसरी बुक करना है तो उसके लिए अलग app अर्थात सभी कार्यों के लिए अलग अलग एप्लिकेशन डाउनलोड करना पड़ता है, इस समस्या का निदान अभी तक किसी भी मोबाइल स्मार्टफोन कंपनी में नहीं सोचा है किसी प्रश्न के उत्तर में रैबिट R1 के फाउंडर ने इस डिवाइस का आविष्कार कर दिया।

Rabbit R1 के संस्थापक का कहना है कि अभी तक जितने भी डिवाइसेज हुए हैं वह प्रक्रिया के बारे में तो बता देते हैं लेकिन किसी भी प्रकार का क्रिया करने में सक्षम नहीं है।

ऐसी स्थिति में रैबिट आर वन Rabbit R1 का आविष्कार संचार के क्षेत्र में एक क्रांति लेकर आया है ऐसा रैबिट R1 के संस्थापक लियू का मानना है । यह एक ऐसा डिवाइस है जो आपको प्रक्रिया के बारे में बताने के बजाय आपके कमांड पर सीधा एक्शन ले लेगा और आपकी समस्या को सुलझाने का प्रयास करेगा।

आईए जानते हैं Rabbit R1 डिवाइस के Specifications के बारे में

इस डिवाइस में एक पुश बटन दिया गया है जिसकी सहायता से आप इसको ऑपरेट कर सकते हैं,इनका अपना अलग से Rabbit OS system बनाया जिसकी सहायता से यह सारे कार्य करता है। स्पीकर,माइक्रोफोन के साथ-साथ इसमें 2.8 इंच का डिस्प्ले दिया गया है।

इसमें 360 डिग्री रोटेटिंग कैमरा भी दिया गया है, इसमें सिम कार्ड भी लगा सकते हैं। इंटरनेट की बात करें तो इसमें 4G LTE इंटरनेट के साथ-साथ वाई-फाई से भी कनेक्ट कर सकते हैं।


आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस डिवाइस के लिए उस में प्री बुकिंग भी स्टार्ट हो गई है लगभग इसके 10000 से अधिक यूनिट बुक हो चुकी हैं इसके बारे में अधिक जानकारी आने वाले समय में आपको मिल जाएगी।
इसी प्रकार आप हमारे साथ बने रहिए क्योंकी इस प्रकार की अन्य महत्वपूर्ण जानकारी हम आपके सामने लेकर आते रहेंगे।

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया ( Rabbit R1 device kya hai) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर Rabbit R1 device की यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

इसे भी पढ़ें

Moto G34 5G Phone Launch date: 50MP कैमरा,5000mAh बैटरी और 120Hz डिस्पले के साथ लॉन्च हुआ मोटोरोला का जबरदस्त फोन, यहां जानें जरूरी जानकारी।

https://www.nandanews.com/moto-g34-5g-phone-launch-date-50mp-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%ae%e0%a4%b0%e0%a4%be5000mah-%e0%a4%ac%e0%a5%88%e0%a4%9f%e0%a4%b0%e0%a5%80-%e0%a4%94%e0%a4%b0-120hz-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a4%b8%e0%a5%8d/

https://www.nandanews.com/gemini-ai-is-launch-by-google%e0%a4%9c%e0%a5%88%e0%a4%ae%e0%a4%bf%e0%a4%a8%e0%a5%80-%e0%a4%8f%e0%a4%86%e0%a4%88-%e0%a4%a4%e0%a5%80%e0%a4%a8-%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%9c-%e0%a4%ae%e0%a5%87/

डिसक्लेमर:

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Leave a comment