Sara Tendulkar Deepfake: सारा तेंदुलकर की डीपफेक फोटोज वायरल, क्या होता है डीपफेक? जानिए किस टेक्नोलॉजी का किया जाता है इस्तेमाल?

 

Sara Tendulkar Deepfake Photos Viral: सारा तेंदुलकर की डीपफेक फोटोज वायरल, क्या होता है डीपफेक? जानिए किस टेक्नोलॉजी का किया जाता है इस्तेमाल?

Sara Tendulkar Deepfake: रश्मिका मंदाना और कैटरीना कैफ के बाद अब दीपफेक मामले में सारा तेदुंलकर का नाम भी शामिल हो गया है। सचिन तेंदुलकर की बेटी की एक फेक फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।


इन दोनों के बाद अब भारतीय टीम के युवा स्टार बल्लेबाज और सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर भी डीपफेक के शिकार हो गए हैं। जहां गिल और सारा की एक मॉर्फ्ड फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

शुभमन गिल और सारा तेंदुलकर की साथ में ऐसी फोटो वायरल

 Sara Tendulkar Deepfake: शुभमन गिल और सारा तेंदुलकर का नाम एक-दूसरे से काफी समय से जुड़ रहा है। ये दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे हैं इस बात की चर्चा हर तरह है।हालांकि, दोनों ने ही कभी भी आधिकारिक तौर पर अपने रिश्ते पर कोई मुहर नहीं लगाई।

अब हाल ही में दोनों एक फोटो खूब सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है, जिसमें शुभमन गिल चेयर पर बैठे हैं और सारा तेंदुलकर उन्हें साइड से गले लगा रही हैं। जिसके बाद फैंस ये सोचकर खुश हो रहे हैं कि दोनों ने अपना रिश्ता ऑफिशियल कर दिया है।

इस फोटो में सारा तेंदुलकर के साथ कौन है?

Sara Tendulkar Deepfake: सारा तेंदुलकर की इस फोटो में उनके साथ चेयर पर बैठा शख्स कोई और नहीं, बल्कि उन के छोटे भाई अर्जुन तेंदुलकर हैं। इन फोटोज को खुद सारा तेंदुलकर ने 24 सितंबर को क्रिकेटर अर्जुन तेंदुलकर के जन्मदिन के मौके पर अपने इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए बधाई दी थी।

लेकिन हम आपको बता दें कि ये फोटो असली नहीं बल्कि मॉर्फ्ड है। सारा तेंदुलकर तो वहीं हैं, लेकिन चेयर पर बैठे हुए शख्स भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल नहीं है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के गलत इस्तेमाल को लेकर डर पैदा हो गया है। सरकार भी डीपफेक वीडियोज को लेकर अलर्ट मोड पर आ गई है।

क्यों हो रहे डीपफेक वायरल फोटोज-वीडियोज ?

Sara Tendulkar Deepfake: इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का एक्सेस बढ़ने के बाद अब डीपफेक वीडियो तेजी से सामने आ रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक की मदद से किसी भी व्यक्ति के चेहरे और आवाज की जगह किसी दूसरे की आवाज और चेहरा फिट कर दिया जाता है।

आमतौर पर साइबर अपराधी धोखाधड़ी के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। खास बात है कि इंटरनेट पर इस तरह की तकनीक आसानी से उपलब्ध है। एक्ट्रेस ही नहीं, बल्कि सोशल यूजर्स भी इसका शिकार हो रहे हैं। इसे पहचान पाना नॉर्मल यूजर के लिए बेहद मुश्किल है।

क्या है डीपफेक टेक्नोलॉजी

डीपफेक टर्म को डीप लर्निंग से लिया गया है। डीपफेक टेक्नोलॉजी मशीन लर्निंग का पार्ट है। डीपफेक में डीप का मतलब मल्टिपल लेयर्स से है। डीपफेक टेक्नोलॉजी आर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क पर बेस्ड है।

डीपफेक का सबसे पहले नाम 2017 में सामने आया था, तब एक Reddit यूजर ने कई सारे डीपफेक वीडियो क्रिएट किए थे।
डीपफेक वीडियो दो नेटवर्क की मदद से तैयार होता हैं। एक पार्ट इनकोडर कहलाता है दूसरा पार्ट डीकोडर होता है। इनकोडर असली कंटेंट को अच्छी तरह से रीड करता है फिर वह फेक वीडियो को क्रिएट करने के लिए उसे डिकोडर नेटवर्क में ट्रांसफर कर देता है।

इसके बाद एक ऐसा वीडियो तैयार होकर मिल जाता है जिसमें चेहरा तो बदला हुआ होता है लेकिन वीडियो और फोटो किसी और का होता है।

https://nandanews.com/rashmika-mandanas-deepfake-video-%e0%a4%b0%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%ae%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%a1%e0%a5%80/

Deepfake नया टर्म नहीं है, लेकिन पिछले कुछ सालों से Deepfake के जरिए लोगों का बड़ा नुकसान किया जा रहा है। ऐसा इसलिए, क्योंकि अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का ऐक्सेस आसान हो गया है। Deepfake कॉन्टेंट के लिए AI का ही यूज किया जाता है। खास कर स्कैमर्स Deepfake का यूज लोगों को ब्लैकमेल करने के लिए करते रहे हैं।

 

Disclaimer:

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी, सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न विभिन्न समाचार पत्रों एवम इंटरनेट माध्यमों से संग्रहित कर, सारा तेंदुलकर डीपफेक से सम्बन्धित जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Leave a comment