TET news updates:NEP 2020 के अनुसार शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए 12वीं तक टीईटी किया अनिवार्य,शैक्षणिक सत्र 2024-25 से प्रभावी!

TET news updates:NEP 2020 के अनुसार शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए 12वीं तक टीईटी किया अनिवार्य,शैक्षणिक सत्र 2024-25 से प्रभावी!

स्कली शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने का दिशा में केंद्र सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत स्कलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा तक पढ़ाने वाले शिक्षकों को भी अब टीईटी (टीचर्स एलिजबिलिटी टेस्ट | TET) देना होगा। जो अगले शैक्षणिक सत्र 2024-25 से प्रभावी होगी। अभी तक स्कलों में पहली से आठवीं कक्षा तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए ही टीईटी अनिवार्य थी। फिलहाल यह व्यवस्था केंद्रीय स्तर पर लागू होगी। जिसे राज्य भी अपना सकेंगे।


राष्ट्रीय सम्मलेन में किया गया ऐलान राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने शिक्षक पात्रता पgरीक्षा (टीईटी) को लेकर सोमवार को आयोजित राष्ट्रीय सम्मलेन में इसका ऐलान किया है। इस मौके पर परिषद के अध्यक्ष प्रोफेसर योगेश शाह ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था का ध्यान अंकों पर केंद्रित करने के बजाय छात्रों के विकास व संस्कारों पर होना चाहिए।


एनसीटीई की सचिव केसांग वाई शेरपा ने इस मौके पर स्कलों में नौवीं से बारहवीं तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए अगले शैक्षणिक सत से टीईटी आयोजित करने का जानकारी दी और बताया कि इस दिशा में तेजी से तैयारी चल रही है। अभी सिर्फ पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों के लिए अनिवार्य थी टीईटी


अभी स्कलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए यह अनिवार्य नहीं था। गौरतलब है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्कली शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए उसमें पहली कक्षा से बारहवीं तक पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों के लिए पात्रता परीक्षा को अनिवार्य करने की सिफारिश की गई थी।

इसे भी जानें

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=pfbid02cp3XbhEQ9WqG7TH6pfg6NLGvQ3Q2PFuE6fp5iTPUih5Rs98xLLFEzxDaDToTfAkVl&id=61552349584624&sfnsn=wiwspwa&mibextid=6aamW6

डिसक्लेमर :

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Leave a comment