up board prayagraj news 2024: यूपी बोर्ड प्रयागराज ने समाधान पोर्टल का किया शुरूआत!,15दिनों में होगा हर समस्या का समाधान।

up board prayagraj news 2024: यूपी बोर्ड प्रयागराज ने समाधान पोर्टल का किया शुरूआत!,15दिनों में होगा हर समस्या का समाधान।

हम आपको इस ब्लॉग में यूपी बोर्ड प्रयागराज से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं के लिए समाधान पोर्टल की शुरुआत के बारे में बताएंगे इसके अंतर्गत 15 दिन में सभी समस्याओं का समाधान करके पोर्टल पर अपलोड करना होगा यदि आप निर्धारित समस्याओं से कैसे ताएं तो यह खबर आपके लिए मददगार साबित हो सकती है।

यूपी बोर्ड प्रयागराज ने शनिवार को करोड़ छात्राओं की समस्या समाधान लगभग 27000 से अधिक स्कूलों से जुड़े बच्चों को उनकी समस्याओं के समाधान हेतु समाधान पोर्टल की शुरूआत किया है बोर्ड मुख्यालय में सचिन दिव्यकांत शुक्ला ने विद्यार्थियों के लिए समर्पित समाधान पोर्टल की शुरूआत किया।

Official website

https//Samadhan.upmsp.edu.in


आपको बता दें कि इस पोर्टल के माध्यम से आप उन सभी कामों को कर पाएंगे जिसके लिए बोर्ड कार्यालय में महीनों भटकना पड़ता था वह सभी काम इस पोर्टल के माध्यम से अब ऑनलाइन हो जाएंगे यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में लगभग 55 लाख से अधिक परीक्षार्थी प्रतिवर्ष परीक्षा में शामिल होते हैं उन्हें विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

समस्या के समाधान हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

अब समस्याओं के समाधान के लिए छात्र को पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके पश्चात उन्हें एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा और रजिस्ट्रेशन के पश्चात पोर्टल पर लोगिन करने हेतु यूजर आईडी और पासवर्ड भी प्राप्त होगा रजिस्ट्रेशन के बाद छात्र-छात्राओं को सेवा का चयन करना होगा और आवश्यक विवरण पोर्टल पर भरकर उससे संबंधित दस्तावेज को भी अपलोड करना होगा पोर्टल पर आवेदन करने के बाद शिकायत संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को साथ ही स्थानांतरित हो जाएगी।

क्षेत्रीय कार्यालय ऑनलाइन प्राप्त शिकायतों को डाउनलोड कर 15 दिन की अवधि में उसका निस्तारण करेंगे और उसकी सूचना पोर्टल पर अपलोड करेंगे इस प्रकार छात्र-छात्रा पोर्टल पर निस्तारण की प्रगति को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से किसी भी समय पता कर सकेंगे।

इन समस्याओं का होगा समाधान
इस पोर्टल के माध्यम से छात्र-छात्राएं अपने मूल प्रमाण पत्र जारी करना, प्रमाण पत्र की द्वितीय प्रतिलिपि जारी करना ,मूल अंक पत्र जारी करना ,संशोधित प्रमाण पत्र जारी करना ,संशोधित अंक पत्र जारी करना ,निरस्त परीक्षा फल का निस्तारण ,विदेल्ड परीक्षा फल का निराकरण करना, अपूर्ण और त्रुटि पूर्ण परीक्षाफल का संशोधन करना, माइग्रेशन प्रमाण पत्र जारी करना,बोर्ड की वेबसाइट पर वर्ष 2003 से वर्तमान वर्ष की परीक्षा से संबंधित डाटा अपडेट करना ,विभिन्न प्रकार संस्थाओं द्वारा प्रेषित अभिलेखों का सत्यापन (वेरीफिकेशन) और किसी भी प्रकार की शिकायत का निस्तारण किया जाएगा।

निर्धारित समय पर करना होगा समाधान नहीं तो होगी कार्रवाई

आपको बता दें कि उपरोक्त समस्याओं के समय धन हेतु बोर्ड ने अब 15 दिन का समय निर्धारित किया है 15 दिन पर समस्याओं का समाधान नहीं होने पर संबंधित अधिकारी को जिम्मेदार माना जाएगा। इसके लिए समस्याओं के समाधान के लिए बोर्ड मुख्यालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जा रहा है और इसके लिए दो कंट्रोल रूम में दो टोल फ्री नंबर जारी किए गए हैं।
18001805312 और

18001805310
इन दोनों नंबरों पर विद्यार्थियों और अभिभावकों से प्राप्त शिकायत समस्याओं के समाधान के लिए यूपी बोर्ड मुख्यालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जा रहा है जिस पर शिकायत करके छात्र छात्राओं को समाधान प्रदान किया जाएगा। समाधान होने पर संबंधित छात्र को भी उसकी सूचना दी जाएगी।

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको” up board prayagraj news 2024: यूपी बोर्ड प्रयागराज ने समाधान पोर्टल का किया शुरूआत!,15दिनों में होगा हर समस्या का समाधान।” के बारे में जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी ‘ समाधान पोर्टल के बारे में जानकारी हो सके। ऐसे ही और भी जानकारियों को पढ़ने के लिए हमारे पेज पर जरूर जाएं।

डिसक्लेमर:

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Leave a comment